मास्को, 23 मार्च 2024: शुक्रवार शाम को मॉस्को के पास स्थित क्रोकस सिटी हॉल में हुए एक आतंकी हमले में 60 से अधिक लोगों की मौत हो गई और 145 घायल हो गए। रूसी जांच समिति के अनुसार, हमलावरों ने हॉल में घुसकर लोगों पर गोलियां चला दीं और विस्फोट किए। मरने वालों में बच्चे भी शामिल हैं।

यह घटना शुक्रवार शाम को लगभग 7:30 बजे हुई, जब हॉल में एक लोकप्रिय रूसी बैंड का प्रदर्शन चल रहा था। हमलावरों ने हॉल में घुसकर लोगों पर गोलियां चला दीं और विस्फोट किए। घटना के बाद हॉल में अफरातफरी मच गई और लोग जान बचाने के लिए भागने लगे।

60 killed in attack on Moscow concert hall, America claims Russia was warned first
60 killed in attack on Moscow concert hall, America claims Russia was warned first

मॉस्को के कॉन्सर्ट हॉल पर हमले पर सुरक्षा बलों की कार्रवाई: Action of security forces on the attack on Moscow’s concert hall:

घटना की सूचना मिलते ही सुरक्षा बल मौके पर पहुंच गए। सुरक्षा बलों ने हमलावरों को घेर लिया और मुठभेड़ में 3 हमलावरों को मार गिराया। 2 हमलावरों को घायल अवस्था में गिरफ्तार किया गया। रूसी जांच समिति ने बताया कि हमलावरों की संख्या 5 थी और वे सभी लड़ाकू वर्दी पहने हुए थे। रूसी जांच समिति ने बताया कि हमलावरों की पहचान अभी नहीं हो पाई है। हालांकि, यह माना जा रहा है कि वे इस्लामिक स्टेट (ISIS) से जुड़े हो सकते हैं।

Action of security forces on the attack on Moscow's concert hall:
Action of security forces on the attack on Moscow’s concert hall:

मॉस्को आतंकी हमले पर अमेरिका का दावा: America’s claim on Moscow terror attack:

अमेरिका ने दावा किया है कि उसने हमले से 15 दिन पहले रूस को इस बारे में सचेत किया था। अमेरिकी विदेश मंत्री एंटनी ब्लिंकन ने कहा कि उन्होंने रूसी अधिकारियों को “विश्वसनीय जानकारी” दी थी कि आतंकवादी मॉस्को में एक हमले की योजना बना रहे हैं।

Russia का जवाब:

रूस ने अमेरिकी दावे को खारिज कर दिया है। रूसी विदेश मंत्रालय ने कहा कि अमेरिका ने कोई “विशिष्ट जानकारी” नहीं दी थी। मंत्रालय ने कहा कि रूस हमले की जांच कर रहा है और अपराधियों को न्याय के कटघरे में लाएगा।

यह भी पढ़ें:- World Water Day 2024: ‘शांति के लिए जल का लाभ’

मॉस्को आतंकी हमले की आतंकी संगठन ISIS ने ली जिम्मेदारी: Terrorist organization ISIS took responsibility for Moscow terrorist attack

आतंकवादी संगठन ISIS ने मॉस्को हमले की जिम्मेदारी ली है। ISIS ने टेलीग्राम मैसेजिंग ऐप पर एक बयान में कहा कि उसके लड़ाकों ने “रूस की राजधानी मॉस्को के बाहरी इलाके में एक बड़ी सभा पर हमला किया।”

UN की प्रतिक्रिया:

इस हमले की दुनिया भर में निंदा हुई है। संयुक्त राष्ट्र महासचिव एंटोनियो गुटेरेस ने कहा कि यह “एक घृणित अपराध” है। उन्होंने सभी पक्षों से संयम बरतने का आग्रह किया।

भारत की प्रतिक्रिया:

भारत ने मॉस्को हमले की निंदा की है और पीड़ितों के परिवारों के प्रति संवेदना व्यक्त की है। विदेश मंत्रालय ने एक बयान में कहा कि भारत “आतंकवाद के खिलाफ लड़ाई में रूस के साथ खड़ा है।”

यह हमला रूस के लिए एक बड़ा झटका है। यह रूसी सुरक्षा बलों की नाकामी को भी उजागर करता है।

Shares: