Who is Harsh mander :

Harsh mander एक भारतीय लेखक, स्तंभकार, शोधकर्ता, शिक्षक और सामाजिक कार्यकर्ता हैं जिन्होंने सांप्रदायिक या धार्मिक रूप से प्रेरित हिंसा के पीड़ितों के साथ एकजुटता दिखाने के लिए कारवां-ए-मोहब्बत अभियान शुरू किया। वह नई दिल्ली स्थित एक शोध संगठन, सेंटर फॉर इक्विटी स्टडीज के निदेशक हैं

Harsh mander
Harsh mander

Harsh mander पर आरोप :

केंद्रीय जांच ब्यूरो (CBI) ने कार्यकर्ता Harsh mander के एनजीओ, सेंटर फॉर इक्विटी स्टडीज द्वारा विदेशी योगदान नियमों के कथित उल्लंघन की जांच के तहत उनके आवास और कार्यालय पर छापा मारा है। गृह मंत्रालय ने सीबीआई से मंदर के एनजीओ की फंडिंग की जांच करने को कहा था, जिसने कथित तौर पर non-FCRA संघों को विदेशी योगदान हस्तांतरित करने के लिए एक माध्यम के रूप में काम किया था। मंदर का एफसीआरए लाइसेंस पिछले साल निलंबित कर दिया गया था। मंदर और सीईएस के खिलाफ मामला दर्ज किया गया है

CBI
CBI

केंद्रीय जांच ब्यूरो (CBI) ने विदेशी योगदान विनियमन अधिनियम (FCRA) के कथित उल्लंघन की जांच के तहत शुक्रवार को सेवानिवृत्त भारतीय प्रशासनिक सेवा (ias) अधिकारी और कार्यकर्ता Harsh mander के आवास और कार्यालय परिसर पर छापेमारी की। उनके द्वारा संचालित एक गैर-सरकारी संगठन द्वारा, विकास से परिचित लोगों ने कहा।

गृह मंत्रालय ने केंद्रीय एजेंसी से मंदर के NGO, सेंटर फॉर इक्विटी स्टडीज (CES) की फंडिंग की जांच करने को कहा था, जिसमें आरोप लगाया गया था कि संगठन ने FCRA के तहत प्राप्त विदेशी योगदान को non-FCRA संघों को हस्तांतरित करने के लिए एक माध्यम के रूप में काम किया था।

सीईएस का एफसीआरए लाइसेंस पिछले साल जून में निलंबित कर दिया गया था। ऊपर उद्धृत अधिकारियों ने कहा कि मंदर और सीईएस के खिलाफ मामला दर्ज किया गया है, जिसके वह अध्यक्ष हैं।

CBI के एक प्रवक्ता ने एक बयान में कहा कि “एनजीओ ने एफसीआरए, 2010 के प्रावधानों का उल्लंघन करते हुए 2020-21 के दौरान अपने FCRA खाते से वेतन या मजदूरी या पारिश्रमिक के अलावा 32,71,915 रुपये व्यक्तियों के खाते में स्थानांतरित कर दिए थे।” 

Champai Soren ने झारखंड के  मुख्यमंत्री के रूप में शपथ ली

प्रवक्ता ने कहा, “एनजीओ ने FCRA, 2010 के प्रावधानों का उल्लंघन करते हुए फर्मों के माध्यम से अपने FCRA खाते से धनराशि भी निकाल ली थी।”

टिप्पणी के लिए पूछे जाने पर मंदर ने कहा, “मेरी एकमात्र प्रतिक्रिया CBI कार्रवाई पर मेरा जीवन और मेरा काम है”।

पूर्ववर्ती यूपीए सरकार के दौरान सोनिया गांधी के नेतृत्व वाली राष्ट्रीय सलाहकार परिषद के पूर्व सदस्य, एनजीओ अमन बिरादरी ट्रस्ट के संस्थापक भी हैं।

जून 2023 में CEAS के FCRA लाइसेंस को निलंबित करते हुए, एमएचए ने कहा कि एफसीआरए की धारा 3 एक पंजीकृत समाचार पत्र के संवाददाताओं, स्तंभकारों, कार्टूनिस्टों, संपादक, मालिक, प्रिंटर, प्रकाशक द्वारा विदेशी योगदान स्वीकार करने पर रोक लगाती है, मंदर नियमित रूप से कॉलम लिखते रहे हैं। प्रमुख अंग्रेजी दैनिक समाचार पत्र।

“उन्होंने एसोसिएशन के एफसीआरए खाते (CES) से व्यावसायिक रसीदों या भुगतान के रूप में वित्तीय वर्ष 2011-12 से 2017-18 के दौरान ₹12,64,671 की विदेशी योगदान राशि स्वीकार की। यह FCRA की धारा 3 और 8 का उल्लंघन है,।

न्यूज-राजस्थान व्हाट्सप्प चैनल को सबस्क्राइब करे 

Shares: