IIT Delhi:

Table of Contents

आधिकारिक तौर पर भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान दिल्ली, भारत में स्थित एक सार्वजनिक प्रौद्योगिकी संस्थान है। यह विज्ञान, इंजीनियरिंग और प्रौद्योगिकी में भारत के प्रशिक्षण, अनुसंधान और विकास के लिए उत्कृष्टता केंद्र बनने के लिए बनाए गए 23 भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थानों में से एक है। 1961 में स्थापित, इसका औपचारिक उद्घाटन अगस्त 1961 में वैज्ञानिक अनुसंधान और सांस्कृतिक मामलों के मंत्री हुमायूँ कबीर द्वारा किया गया था। पहला प्रवेश 1961 में किया गया था।

IIT delhi
IIT delhi

IIT delhi campus area:

वर्तमान परिसर का क्षेत्रफल 320 एकड़ (या 1.3 किमी ) है और यह पूर्व में श्री अरबिंदो मार्ग, पश्चिम में जवाहरलाल नेहरू विश्वविद्यालय परिसर, राष्ट्रीय शैक्षिक अनुसंधान परिषद और से घिरा है। दक्षिण में प्रशिक्षण और उत्तर में न्यू रिंग रोड। यह कुतुब मीनार और हौज़ खास स्मारकों से घिरा हुआ है।

IIT delhi campus area
IIT delhi campus area

संस्थान को बाद में प्रौद्योगिकी संस्थान संशोधन अधिनियम, 1963 के तहत राष्ट्रीय महत्व के संस्थानों में शामिल कर दिया गया, और अपनी शैक्षणिक नीति तय करने, अपनी परीक्षाएं आयोजित करने और अपनी डिग्री प्रदान करने की शक्तियों के साथ एक पूर्ण विश्वविद्यालय का दर्जा दिया गया।

iit delhi world ranking:

iit delhi world ranking
iit delhi world ranking

उल्लेखनीय उपलब्धि भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान (आईआईटी), बॉम्बे ने हासिल की, जो सूची में 149वें स्थान पर है, जो कि उसकी पिछली रैंकिंग 172 से एक महत्वपूर्ण छलांग है। आईआईटी बॉम्बे के बाद, आईआईटी दिल्ली 197वें स्थान पर है।  2023 में 174वीं रैंक से इस वर्ष तीव्र गिरावट के साथ 197 पर आ गया।

dms iit delhi:

प्रबंधन अध्ययन विभाग, आईआईटी दिल्ली, जिसे डीएमएस आईआईटी दिल्ली के नाम से भी जाना जाता है, भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान, दिल्ली में प्रबंधन शिक्षा और अनुसंधान का एक स्कूल है। विभाग की स्थापना 1993 में आईआईटी दिल्ली क़ानून में एक संशोधन द्वारा की गई थी,

dms iit delhi
dms iit delhi

जो वर्तमान में प्रबंधन प्रणालियों पर ध्यान केंद्रित करने के साथ दो साल का पूर्णकालिक एमबीए कार्यक्रम चलाता है, भारती स्कूल के तत्वावधान में दूरसंचार प्रणाली प्रबंधन पर ध्यान देने के साथ दो साल का पूर्णकालिक एमबीए कार्यक्रम चलाता है। दूरसंचार प्रौद्योगिकी और प्रबंधन और प्रौद्योगिकी प्रबंधन पर ध्यान केंद्रित करने के साथ तीन साल का ऑन-कैंपस शाम का एमबीए कार्यक्रम।

UPI IN FRANCE

iit delhi address:

AddressG5RX+284, S Ave St, Indian Institute of Technology Delhi, Hauz Khas, New Delhi, Delhi 110016

iit delhi address
iit delhi address

न्यूज-राजस्थान के व्हाट्सप्प चैनल को सबस्क्राइब करे 

Shares: