मतदान शुरू होने के बाद पूरे पाकिस्तान में इंटरनेट और मोबाइल नेटवर्क को निलंबित करने का आदेश दिया गया।
मतदान सुबह 8 बजे (03:00 GMT) खुले और शाम 5 बजे (12:00 GMT) बंद हो जाएंगे। चुनाव आयोग के नियमों के अनुसार कुछ क्षेत्रों में मतदान बढ़ाया जा सकता है।
मतदाता अपने निर्वाचन क्षेत्र का प्रतिनिधित्व करने के लिए दो विधायकों के लिए मतदान करेंगे – एक संघीय और दूसरा प्रांतीय।

pakistan election 2024 hindi Live
pakistan election 2024 hindi Live

संघीय विधायिका के लिए 5,121 उम्मीदवार और प्रांतों के लिए 12,695 उम्मीदवार चुनाव लड़ रहे हैं।
सबसे बड़ी विपक्षी पार्टी और उसके नेता, पूर्व प्रधान मंत्री इमरान खान पर एक बड़ी कार्रवाई ने चिंताएं बढ़ा दी हैं कि चुनाव स्वतंत्र और निष्पक्ष नहीं होंगे।
बुधवार को बलूचिस्तान प्रांत में उम्मीदवारों के राजनीतिक कार्यालयों पर हुए दो हमलों में कम से कम 24 लोग मारे गए।

UCC Rajasthan: राजस्थान UCC Bill Updates सारी जानकारी

Shutdown of internet services will affect ‘transparency’ of elections:

पाकिस्तान मानवाधिकार परिषद का कहना है कि चुनाव के दिन मोबाइल और इंटरनेट सेवाएं बंद करना “दुखद और चिंता का कारण” था।

Rigging cannot decide the future of Pakistan:
Rigging cannot decide the future of Pakistan:

समूह ने कहा, ”सरकार के इस फैसले से चुनाव की पारदर्शिता प्रभावित होगी.” “मतदान के दिन मोबाइल सेवाओं का प्रावधान पाकिस्तान में एक बुनियादी आवश्यकता है।”

Pakistan election 2024 hindi:

Chief election commissioner clarifies status of communications blackout:

पाकिस्तान के मुख्य चुनाव आयुक्त सिकंदर सुल्तान राजा का कहना है कि इंटरनेट सेवाओं को अनुमति देने या अवरुद्ध करने का निर्णय चुनाव आयोग के अधिकार क्षेत्र से परे था।

“हमने कई बार स्पष्ट किया है कि हमारा सिस्टम इंटरनेट पर निर्भर नहीं है। इससे हमारी तैयारियों पर कोई असर नहीं पड़ेगा,” उन्होंने इस्लामाबाद में आयोग के कार्यालय के बाहर मीडिया से कहा, उन्होंने कहा कि आयोग ने इंटरनेट और मोबाइल नेटवर्क को निलंबित करने के फैसले पर आंतरिक मंत्रालय को निर्देश या अनुरोध नहीं किया था।

“यह कानून और व्यवस्था एजेंसियों का निर्णय है। हम केवल अपनी सिफ़ारिशें दे सकते हैं. अगर हम उन्हें निर्देश देते हैं और कोई घटना हो जाती है तो कौन जिम्मेदार होगा?”

Rigging cannot decide the future of Pakistan:

क्वेटा में सादुल्ला अख्तर द्वारा

बलूचिस्तान प्रांत की राजधानी क्वेटा में कल पिशिन और किला सैफुल्लाह में दोहरे बम विस्फोटों में कम से कम 24 लोगों की मौत के बाद ठंडे माहौल के बीच मतदान शुरू हुआ।पूरे क्वेटा में मोबाइल नेटवर्क निलंबित हैं। प्रांतीय सरकार ने पूरे प्रांत में 5.3 मिलियन पंजीकृत मतदाताओं के लिए सख्त सुरक्षा उपाय अपनाए हैं।

32 वर्षीय हाफ़िज़ मुहम्मद तारिक पोस्टल कॉलोनी के मतदान केंद्र पर सहायक पीठासीन अधिकारी हैं। उन्होंने अल जज़ीरा को बताया कि मतदान सुबह 8 बजे तुरंत शुरू हो गया।

प्रांतीय निर्वाचन क्षेत्रों में से एक में 60 वर्षीय मतदाता शौकत अली ने राजनीतिक नेताओं की क्षमता का आकलन करने के लिए स्वतंत्र और निष्पक्ष चुनाव पर जोर दिया।उन्होंने अल जज़ीरा को बताया, “अगर चुनाव में धांधली होगी, तो हम अपने देश का भविष्य तय नहीं कर सकते।”

Pakistan election 2024 hindi:

Policeman killed at polling station in Pak’s Tank region:

पाकिस्तान चुनाव 2024 लाइव अपडेट: पाकिस्तान में बढ़ते आतंकवादी हमलों और चुनावी कदाचार के आरोपों के बीच गुरुवार को संसदीय चुनाव के लिए मतदान शुरू हो गया है, जिससे वोट की अखंडता और गहरे राजनीतिक विभाजन के कारण गठबंधन सरकार बनने की संभावना को लेकर चिंता बढ़ गई है।

इस बीच, पाकिस्तान ने विवादास्पद चुनावों को लेकर संभावित अशांति के बीच व्यवस्था बनाए रखने की आवश्यकता का हवाला देते हुए गुरुवार को पूरे देश में मोबाइल फोन सेवाएं निलंबित कर दीं।

Chief election commissioner clarifies status of communications blackout:
Chief election commissioner clarifies status of communications blackout:

राष्ट्रीय और चार प्रांतीय विधानसभाओं में सीटों के लिए लगभग 18,000 उम्मीदवार खड़े हैं, संसद के निचले सदन नेशनल असेंबली में सीटों के लिए 44 राजनीतिक दल प्रतिस्पर्धा कर रहे हैं, जहां 266 सीटों पर चुनाव लड़ा जा रहा है, जबकि अतिरिक्त 70 सीटें आरक्षित हैं। महिलाएं और अल्पसंख्यक.

देश के 90,000 मतदान केंद्र सुबह 8:00 बजे (0300 GMT) से शाम 5:00 बजे तक खुले रहते हैं, जिसमें 650,000 से अधिक सेना, अर्धसैनिक और पुलिस कर्मी सुरक्षा प्रदान करते हैं।

इस बीच, चुनाव लड़ने वाले उम्मीदवारों की मृत्यु के कारण एक राष्ट्रीय और तीन प्रांतीय विधानसभा क्षेत्रों में चुनाव स्थगित कर दिया गया है। इसमें NA-8 (बाजौर), PK-22 (बाजौर), PK-91 (कोहाट) और PP-266 (रहीम यार खान) शामिल हैं। अन्यत्र मतदाता दो-दो वोट डालेंगे – दोनों विधानसभाओं में से प्रत्येक के लिए एक।

चुनाव के बाद, नवनिर्वाचित संसद एक प्रधान मंत्री का चयन करेगी। यदि किसी एक पार्टी को बहुमत नहीं मिलता है, तो विधानसभा सीटों के सबसे बड़े हिस्से वाली पार्टी गठबंधन सरकार बना सकती है।

हालाँकि, आने वाली सरकार को आंतरिक अशांति से निपटने, गंभीर आर्थिक संकट से निपटने और अवैध प्रवासन से निपटने सहित विकट चुनौतियों का सामना करना पड़ेगा।

मुद्रास्फीति लगभग 30 प्रतिशत बढ़ रही है, पिछले तीन वर्षों से रुपये में गिरावट आ रही है, और भुगतान संतुलन घाटे के कारण आयात रुक गया है, जिससे औद्योगिक विस्तार में काफी बाधा आ रही है।

Join News-Rajasthan whatsapp channel for latest updates 

Shares: