NPCI इंटरनेशनल पेमेंट्स लिमिटेड (NPCI की अंतरराष्ट्रीय शाखा) और Eurobank (Greece) के बीच एक महत्वपूर्ण समझौता ज्ञापन (MOU) पर हस्ताक्षर किए गए हैं जिससे ग्रीस से भारत में Unified Payments Interface (UPI) का उपयोग कर धन का हस्तांतरण आसान हो जाएगा।

India-Greece: इस साझेदारी के लाभ:

  • प्रवासी भारतीयों के लिए सुगमता: ग्रीस में रहने वाले भारतीय प्रवासियों को भारत में अपने परिवार के सदस्यों या स्वयं के भारतीय बैंक खातों में आसानी से मनी ट्रान्सफर करने की सुविधा मिलेगी।
  • भारतीय पर्यटकों को लाभ: भारत आने वाले यूरोपीय पर्यटकों, विशेष रूप से ग्रीस के सैलानियों को, यूपीआई का इस्तेमाल करके भारत में भुगतान करने में आसानी होगी।

    National Payments Corporation of India
    National Payments Corporation of India
  • यूपीआई की वैश्विक स्वीकार्यता में विस्तार: यह एमओयू UPI के अंतरराष्ट्रीय विस्तार में महत्वपूर्ण भूमिका निभाएगा।

FASTag KYC Update की अंतिम तिथि 29 फरवरी: जानिए घर बैठे अपडेट करने का तरीका

Unified Payments Interface: भारत की अभिनव भुगतान प्रणाली

यूपीआई दुनिया में सबसे उन्नत और उपयोगकर्ता के अनुकूल भुगतान प्रणालियों में से एक के रूप में उभरा है। इसकी प्रमुख विशेषताएं हैं:

  • तत्काल लेन-देन: यूपीआई से वास्तविक समय (रीअल-टाइम) में भुगतान किए जा सकते हैं।
  • उपयोग में आसानी: यूपीआई किसी भी स्मार्टफोन के माध्यम से सरलता से प्रयोग किया जा सकता है।
  • किफायती और सुरक्षित: यूपीआई की शुल्क संरचना कम है, और यह पूरी तरह से सुरक्षित भुगतान मंच है।

    Unified Payments Interface
    Unified Payments Interface

Unified Payments Interface की खासियतें:

  • रीयल-टाइम भुगतान प्रणाली: यूपीआई भारत में एक रीयल-टाइम मोबाइल भुगतान प्रणाली है जो किसी भी समय, कहीं भी तुरंत भुगतान को संभव बनाती है।
  • सरल और सुविधाजनक: UPI अत्यंत उपयोगकर्ता-अनुकूल प्रणाली है जिसका उपयोग कोई भी व्यक्ति स्मार्टफोन के माध्यम से कर सकता है।
  • सस्ती और सुरक्षित: यूपीआई का उपयोग करने पर बहुत ही कम शुल्क लगता है, और यह पूरी तरह सुरक्षित व विश्वसनीय भुगतान प्लेटफॉर्म है।

National Payments Corporation of India (NPCI) इंटरनेशनल का प्रयास

NCPI की अंतरराष्ट्रीय शाखा, एनपीसीआई इंटरनेशनल भारत को एक डिजिटल भुगतान महाशक्ति बनाने के एक बड़े उद्देश्य के साथ कार्य कर रही है। ग्रीस के अलावा, एनपीसीआई नेपाल, भूटान, सिंगापुर जैसे देशों के साथ भी यूपीआई को अंतरराष्ट्रीय स्तर पर ले जाने के लिए समझौते कर चुका है।

Join News-Rajasthan whatsapp channel for latest updates 

निष्कर्ष:

यूरोबैंक के साथ एनपीसीआई इंटरनेशनल का यह समझौता ज्ञापन डिजिटल भुगतान के क्षेत्र में भारत के बढ़ते कदम को दर्शाता है। इस समझौते से एक ओर जहां प्रवासी भारतीयों को आर्थिक लेनदेन में आसानी होगी वहीं दूसरी ओर भारतीय अर्थव्यवस्था को बढ़ावा मिलेगा। UPI के वैश्विक विस्तार से भारत के डिजिटल भुगतान प्रौद्योगिकी की विश्व में एक अलग पहचान बन रही है।

Shares: