एडवांस मिडियम कॉम्बैट एयरक्राफ्ट (AMCA): सरकार ने पांचवीं पीढ़ी के लड़ाकू विमान के विकास को मंजूरी दी

भारत सरकार ने अपनी वायुसेना के आधुनिकीकरण की दिशा में एक महत्वपूर्ण कदम उठाया है। उसने स्वदेशी रूप से विकसित किए जाने वाले पांचवीं पीढ़ी के एक अत्याधुनिक लड़ाकू विमान, एडवांस मिडियम कॉम्बैट एयरक्राफ्ट (AMCA) के विकास को मंजूरी दे दी है। यह परियोजना, जिसका भारतीय वायुसेना (आईएएफ) लंबे समय से इंतजार कर रही थी, भारत को इन अत्यधिक उन्नत लड़ाकू विमानों वाले देशों के एक चुनिंदा क्लब में शामिल करने का लक्ष्य रखती है।

यह भी पढ़ें: Gallbladder stone: पित्ताशय की पथरी, लक्षण, कारण, इलाज

AMCA: एडवांस मिडियम कॉम्बैट एयरक्राफ्ट

  • पांचवीं पीढ़ी का लड़ाकू विमान: एएमसीए एक गहराई से प्रवेश करने वाला स्टील्थ विमान होगा, जो F-35 या Su-57 के समान है. इसका मतलब है कि रडार द्वारा इसका पता लगाना मुश्किल होगा, जो युद्ध में इसे एक महत्वपूर्ण लाभ प्रदान करेगा।
  • स्वदेशी रूप से विकसित: वैमानिकी विकास एजेंसी (एडीए) और हिंदुस्तान एयरोनॉटिक्स लिमिटेड (एचएएल) निजी कंपनियों के समर्थन से मिलकर एएमसीए के पांच प्रोटोटाइप डिजाइन और निर्माण करने पर सहयोग करेंगे।
  • भारतीय रक्षा को बढ़ावा: यह परियोजना भारत के रक्षा क्षेत्र में आत्मनिर्भरता की दिशा में एक महत्वपूर्ण कदम है और इसके 8,000 करोड़ रुपये से अधिक का होने का अनुमान है।
  • सीमित क्लब: वर्तमान में, केवल कुछ ही देश, जिनमें अमेरिका, रूस और चीन शामिल हैं, के पास पांचवीं पीढ़ी के लड़ाकू विमान हैं।

    AMCA
    AMCA

अतिरिक्त जानकारी: Additional information’s 

  • भविष्य की वायु रक्षा आवश्यकताओं के महत्व को पहचानते हुए, IAF लंबे समय से AMCA परियोजना को आगे बढ़ाने का प्रयास कर रहा है।
  • सरकार ने भारतीय सेना और तटरक्षक बल के लिए 34 नए एडवांस लाइट हेलीकॉप्टर (ALH) ध्रुव हेलिकॉप्टरों की खरीद को भी मंजूरी दे दी है. ये स्वदेशी रूप से विकसित हेलीकॉप्टर विभिन्न कार्यों में महत्वपूर्ण भूमिका निभाएंगे।
  • भारतीय सेना के BMP पैदल सेना लड़ाकू वाहनों के उन्नयन से संबंधित एक अलग परियोजना को भी मंजूरी दे दी गई है।

स्वीकृतियों की यह श्रृंखला घरेलू रक्षा उद्योग को मजबूत करने और अपने सशस्त्र बलों को अत्याधुनिक तकनीक से लैस करने के लिए भारत सरकार की प्रतिबद्धता को दर्शाती है।

Shares: