क्या Nitish Kumar महागठबंधन(INDIA) से बाहर हो रहे हैं?

बिहार के सत्तारूढ़ गठबंधन के टूटने की संभावना है क्योंकि कई मंत्रियों ने नीतीश कुमार के राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (NDA) में शामिल होने के संकेत दिए हैं। यदि कुमार स्विच करते हैं, जैसा कि अफवाह है, तो यह पिछले दशक में चौथा और इस कार्यकाल में दूसरा ऐसा कदम होगा। बीजेपी के वरिष्ठ नेता सुशील कुमार मोदी ने कहा, “राजनीति में कोई दरवाजा बंद नहीं होता. जरूरत पड़ने पर दरवाजा खोला जा सकता है.” नीतीश  का यह बदलाव बिहार में सत्तारूढ़ महागठबंधन के साथ-साथ राष्ट्रीय स्तर पर विपक्षी INDIA गुट के लिए एक गंभीर झटका होगा, जो भाजपा के नेतृत्व वाले केंद्र को टक्कर देने के लिए बना है।

नीतीश कुमार
Nitish Kumar

बीजेपी नेता आज बुलाएंगे बैठक:

बिहार BJP के प्रदेश प्रभारी विनोद तावड़े ने कहा कि उन्होंने आगामी लोकसभा चुनाव पर चर्चा के लिए 27 और 28 जनवरी को पटना में एक बैठक बुलाई है।

कांग्रेस का कहना, ‘नीतीश कुमार अभी भी INDIA गठबंधन का हिस्सा’

बिहार की मौजूदा राजनीतिक स्थिति पर कांग्रेस नेता प्रेम चंद्र मिश्रा ने कहा कि नीतीश कुमार, ‘अभी भी भारत गठबंधन का हिस्सा हैं’, उन्होंने कहा, ‘सत्ता में बैठे लोगों को भ्रम है की इस स्थिति को खत्म करना होगा और स्पष्टता लानी होगी।’

JDU विधायक का कहना है, ‘नीतीश को किसी पद की चाहत नहीं है।’ बिहार राजनीतिक संकट के बीच, JDU MLC नीरज कुमार ने कहा, “नीतीश कुमार जी राज्य के निर्वाचित CM हैं। उन्हें किसी पद की आकांक्षा नहीं है। जिनके मन में भ्रम है वे बेहतर जानें। जो लोग उन्हें निशाना बना सकते हैं।” क्या तीर उनके ही हाथ में है?”

INDIA गठबंधन
INDIA गठबंधन

राजस्थान भाजपा सरकार ने गहलोत द्वारा शुरू की गई ‘Indira Gandhi फ्री Smartphone Yojana’ पर लगाई रोक

1-2 दिन इंतजार करें…समय बताएगा,’ नीतीश कुमार के अगले कदम पर RLJP नेता कहते हैं:

केंद्रीय खाद्य प्रसंस्करण उद्योग मंत्री और राष्ट्रीय लोक जनशक्ति पार्टी (RLJP ) प्रमुख पशुपति कुमार पारस ने शुक्रवार को नीतीश कुमार के एनडीए में शामिल होने की अटकलों पर लोगों से 1-2 दिन इंतजार करने को कहा। पशुपति पारस ने कहा कि समय के साथ राज्य में स्थिति साफ हो जाएगी. मंत्री ने कहा, “1-2 दिन इंतजार करें…मैंने बार-बार कहा है कि समय व्यक्ति से अधिक शक्तिशाली है…समय बताएगा।”

JDU विधायक ने कहा, ‘महागठबंधन (INDIA) में नीतीश को सम्मान नहीं, बल्कि दुर्व्यवहार मिला।’

JDU विधायक गोपाल मंडल ने आरोप लगाया कि ‘महागठबंधन’ में नीतीश कुमार को ‘सम्मान’ नहीं दिया जा रहा है. मंडल ने यह भी कहा कि नीतीश कुमार ‘अपना अस्तित्व बचाने के लिए गठबंधन बदलने’ की योजना बना रहे हैं. मंडल ने कहा, “हमारे अध्यक्ष नीतीश कुमार जहां भी जाएंगे, हम उनके साथ जाएंगे । लोग अपने अस्तित्व को बचाने के लिए कुछ भी कर लेते हैं। उनका अस्तित्व दांव पर था। उनका सम्मान नहीं किया गया; उनके साथ दुर्व्यवहार किया किया गया था।”

JDU और RJD के बीच संबंधों में गिरावट के संकेत:

बिहार की JDU और राष्ट्रीय जनता दल पार्टियों के संबंधों का एक स्पष्ट संकेत तब मिला जब डिप्टी सीएम तेजस्वी यादव राजभवन में गणतंत्र दिवस समारोह में शामिल नहीं हुए थे, जहां सीएम नीतीश कुमार मौजूद थे। इसके तुरंत बाद पटना में आयोजित परेड में दोनों ने एक शब्द का भी आदान-प्रदान नहीं किया।

हमारे व्हाट्सएप चैनल को फॉलो करने के लिए यहां क्लिक करें

Shares: