गणतंत्र दिवस समारोह के मुख्य अतिथि के रूप में राष्ट्रपति Emmanuel Macron की यात्रा के दौरान यहां हुई द्विपक्षीय बैठकों में फ्रांस ने भारत के साथ विदेशी नागरिक कार्ड के संभावित निरसन और फ्रांसीसी पत्रकार वैनेसा Dougnac के निष्कासन का मामला उठाया है।

इमैनुएल मैक्रॉन की भारत यात्रा:
इमैनुएल मैक्रॉन की भारत यात्रा:

भारत में स्थित विदेशी पत्रकारों ने Dougnac का समर्थन किया है और नई दिल्ली से “भारत की लोकतांत्रिक परंपराओं के अनुरूप स्वतंत्र प्रेस के महत्वपूर्ण कार्य को सुविधाजनक बनाने” का आग्रह किया है।

Dougnac पर अपनी “दुर्भावनापूर्ण रिपोर्टिंग” के माध्यम से “भारत के बारे में नकारात्मक धारणाएं” फैलाने का आरोप लगाया गया है – वह इन आरोपों से इनकार करती हैं।

Macron की यात्रा पर शुक्रवार दोपहर के संवाददाता सम्मेलन में इस मामले पर विशिष्ट प्रश्न पूछे जाने पर, विदेश सचिव विनय मोहन कवात्रा ने पुष्टि की कि फ्रांस ने मैक्रॉन की यात्रा से पहले और यात्रा के दौरान यहां चर्चा में इस मुद्दे को उठाया था।

Dougnac – जो रूढ़िवादी French weekly Le Point and the Catholic newspaper La Croix के लिए लिखती हैं – को भारत के गृह मंत्रालय ने वीज़ा उल्लंघन के लिए उनके ओसीआई कार्ड के संभावित निरसन के संबंध में 19 जनवरी को दो सप्ताह का नोटिस जारी किया था।

क्या Nitish Kumar महागठबंधन(INDIA) से बाहर हो रहे हैं?

Dougnac: उन्हें 2 फरवरी तक जवाब देना है, जिसके बाद अंतिम फैसला लिया जाएगा।

Dougnac ने एक बयान में अपने और अपने आचरण के खिलाफ सभी आरोपों और लांछनों से इनकार किया है। एक भारतीय से शादी करके वह पिछले 22 सालों से भारत में रह रही हैं।

अपने बयान में, उन्होंने कहा कि भारत उनका घर है और “एक ऐसा देश है जिससे मैं बेहद प्यार और सम्मान करती हूं, और मैं कभी भी ऐसे किसी कृत्य में शा

Dougnac
Dougnac

मिल नहीं हुई हूं जो किसी भी तरह से भारतीय हितों के लिए हानिकारक हो जैसा कि आरोप लगाया जा रहा है”।

उन्होंने सभी से आग्रह किया कि जब तक प्रक्रिया चल रही है, वे उनकी निजता का सम्मान करें।

क्वात्रा ने कहा, “यह यात्रा से पहले और यात्रा के दौरान फ्रांसीसी पक्ष द्वारा हमारे ध्यान में लाया गया है।”

“हमने उनके साथ साझा किया है और वे इस समझ की सराहना करते हैं कि संदर्भ का वह ढांचा जिसमें हम देख रहे हैं वह नियमों का अनुपालन है, और संबंधित विभाग मामले को समझ रहे हैं और इसे सभी कोणों से देख रहे हैं।”

क्वात्रा से पूछा गया कि क्या उनके मंत्रालय या भारत सरकार की Dougnac की पत्रकारिता पर कोई राय है, क्योंकि उनकी वीज़ा स्थिति को उनके द्वारा भारत में लिखी गई बातों से जोड़ा जा रहा था।

Dougnac ने जो जवाब दिया, “मुझे नहीं लगता कि इसका पत्रकारिता के अन्य पहलुओं आदि से कोई लेना-देना है।”

“लोग किसी दिए गए स्थान पर वह करने के लिए स्वतंत्र हैं जो करने के लिए उन्हें मान्यता दी गई है, लेकिन यहां मुझे लगता है कि मुख्य मुद्दा यह है कि क्या व्यक्ति उस राज्य के नियमों और विनियमों का अनुपालन कर रहा है जिसके तहत वे आए हैं।”

भारत स्थित तीस विदेशी संवाददाताओं ने डौगनैक को जारी किए गए आधिकारिक नोटिस पर “गहरी चिंता” व्यक्त करते हुए एक खुला पत्र जारी किया है, जिसमें “एक पत्रकार के रूप में उनके काम के परिणामस्वरूप उनकी ओसीआई स्थिति को वापस लेने की चेतावनी दी गई है”।

पत्र में कहा गया है कि उन्हें “दक्षिण एशिया को कवर करने वाली एक वरिष्ठ पत्रकार के रूप में बहुत माना जाता है” और इस बात पर जोर दिया गया है कि उन्होंने “किसी भी गलतफहमी को दूर करने के प्रयास में” संबंधित अधिकारियों के साथ सहयोग किया है।

यह पत्र भारत में विदेशी पत्रकारों पर बढ़ते प्रतिबंधों की ओर इशारा करता है।

पत्र में कहा गया है, “हालांकि विदेशी संवाददाताओं को हाल के वर्षों में वीज़ा प्रतिबंधों में वृद्धि से जूझना पड़ा है, OCI स्थिति वाले हमारे सहयोगियों को नए और अक्सर अपारदर्शी प्रशासनिक बोझ से विशेष कठिनाई का सामना करना पड़ा है, जिससे पत्रकार के रूप में काम करने की उनकी क्षमता में बाधा आ रही है।”

“हमें उम्मीद है कि सुश्री Dougnac का मामला जल्दी सुलझ जाएगा क्योंकि यह न केवल उनकी आजीविका बल्कि उनके पारिवारिक जीवन को भी प्रभावित करता है, और हम भारतीय अधिकारियों से अनुरोध करते हैं कि वे भारत की लोकतांत्रिक परंपराओं के अनुरूप स्वतंत्र प्रेस के महत्वपूर्ण कार्य को सुविधाजनक बनाएं।”

हमारे व्हाट्सएप चैनल को फॉलो करने के लिए यहां क्लिक करें

Shares: