Sohrab Qayoom post: जम्मू-कश्मीर के मेवाड़ विश्वविद्यालय के Sohrab Qayoom नाम के एक छात्र को राजस्थान में चित्तौड़गढ़ पुलिस ने कथित तौर पर अयोध्या में राम मंदिर और ध्वस्त बाबरी ढांचे पर आपत्तिजनक social media post  करने के बाद गिरफ्तार किया था। बताया जा रहा है कि आरोपी छात्र को 26 जनवरी को गिरफ्तार किया गया था।

Mewar University
Mewar University

गंगरार पुलिस स्टेशन के SHO जयेश पाटीदार के शब्दों में, 21 वर्षीय बीफार्मा छात्र sohrab qayoom instagram में कुछ आपत्तिजनक टिप्पणी post  की। 25 जनवरी को एक स्थानीय निवासी की शिकायत पर थाने में आईपीसी की धारा 153ए (धर्म, जाति, जन्म स्थान, निवास, भाषा आदि के आधार पर विभिन्न समूहों के बीच दुश्मनी को बढ़ावा देना) और 295ए (जानबूझकर हिंसा करना) के तहत एफआईआर दर्ज की गई थी। और किसी भी वर्ग के धर्म या धार्मिक विश्वासों का अपमान करके उनकी धार्मिक भावनाओं को ठेस पहुंचाने के इरादे से किए गए दुर्भावनापूर्ण कार्य)। थानाप्रभारी पाटीदार ने बताया कि आरोपी छात्र पुलिस हिरासत में है।

Maldives President Mohamed Muizzu को संसद में impeachment प्रस्ताव का सामना करना पड़ेगा:

Sohrab Qayoom post
Sohrab Qayoom post

Mevaar University  के निदेशक हरीश गुरनानी ने कहा कि Sohrab Qayoom के खिलाफ “सभी संभावित दंड शुरू कर दिए गए हैं”, उन्होंने कहा कि उन्हें University  से बाहर कर दिया गया है।

विशेष रूप से, जम्मू और कश्मीर स्टूडेंट्स एसोसिएशन (JKSA) ने Sohrab Qayoom की अपरिपक्वता और राजनीतिक जागरूकता की कमी को ध्यान में रखते हुए नरमी बरतने का अनुरोध करते हुए उनके अपमानजनक कार्यों की “जोरदार निंदा की”।

Sohrab Qayoom post:

“ऐसा व्यवहार न केवल अस्वीकार्य है बल्कि हमारे विविध और लोकतांत्रिक राष्ट्र में सह-अस्तित्व के सिद्धांतों को भी कमज़ोर करता है। अपने कार्यों को उचित ठहराने की कोशिश न करते हुए, एसोसिएशन का मानना ​​है कि उनके खिलाफ लगाए गए आरोपों से उनकी शैक्षणिक और भविष्य की संभावनाओं पर गंभीर परिणाम हो सकते हैं। Association स्पष्ट रूप से छात्र के कार्यों की निंदा करता है और सभी kashmiri छात्रों से social media  पर उत्तेजक सामग्री लिखने से परहेज करने का आग्रह करता है जो आग में घी डाल सकता है।” JKSA के राष्ट्रीय संयोजक नासिर खुएहमी ने कहा।

Sohrab Qayoom post
Sohrab Qayoom post

Association  के अनुसार, जम्मू-कश्मीर के राजौरी का छात्र Sohrab Qayoom भारतीय सेना की विशेष छात्रवृत्ति योजना के माध्यम से मेवाड़ University का छात्र है, जिसे वंचित छात्रों को शैक्षणिक अवसर प्रदान करने के लिए opration sadbhavna  के हिस्से के रूप में शुरू किया गया था।

Sohrab Qayoom post:

27 january  को केंद्रीय होम मिनिस्टर अमित शाह और राजस्थान के CM भजन लाल शर्मा को लिखे अलग-अलग पत्रों में खुएहामी ने कहा है कि Sohrab Qayoom के मामले की “मानवीय आधार” पर समीक्षा की जाए। उनके खिलाफ आरोप और FIR उनके भविष्य को बर्बाद कर सकते हैं, और एसोसिएशन का मानना ​​​​है कि पुनर्वास का अवसर प्रदान करना युवाओं की वृद्धि और विकास के लिए महत्वपूर्ण है, इसलिए Sohrab Qayoom के खिलाफ FIR को हटा दिया जाना चाहिए।खुएहामी ने आरोपी Sohrab Qayoom का बचाव करते हुए दावा किया कि उसके कार्य दुर्भावना के बजाय अपरिपक्वता से प्रेरित थे और एसोसिएशन परिवर्तन और क्षमा की संभावना में विश्वास करता है। उनकी शैक्षणिक और भविष्य की नौकरी की आकांक्षाओं पर इन आरोपों के प्रभाव को बढ़ा-चढ़ाकर नहीं बताया जा सकता है, और चिंता है कि यह उनके जीवन को स्थायी नुकसान पहुंचा सकता है।

Join News-Rajasthan whatsapp channel for latest updates 

Shares: