अनुमान है कि भारत तीन वर्षों के भीतर 5 ट्रिलियन डॉलर की जीडीपी के साथ दुनिया की World’s Third Largest Economy बन जाएगा और 2030 तक 7 ट्रिलियन डॉलर तक पहुंच सकता है।

भारत अगले तीन वर्षों में 5 ट्रिलियन डॉलर की जीडीपी के साथ दुनिया की world’s third largest economy बनने की ओर अग्रसर है, और “अगले छह से सात वर्षों में (2030 तक) 7 ट्रिलियन डॉलर की अर्थव्यवस्था बनने की आकांक्षा रख सकता है”। वर्तमान सरकार के आखिरी बजट (अंतरिम बजट) से दो दिन पहले वित्त मंत्रालय द्वारा जारी किया गया दस्तावेज़।

INDIA world's third largest economy
world’s third largest economy

मुख्य आर्थिक सलाहकार (CEA) वी अनंत नागेश्वरन ने रिपोर्ट में कहा, नरेंद्र मोदी सरकार के दस साल भारतीय अर्थव्यवस्था के लिए “नाजुकता से स्थिरता और ताकत की यात्रा” रहे हैं, जिसका अनुमान “अनुमानों के उचित सेट” पर आधारित है। मुद्रास्फीति के अंतर और विनिमय दर के संबंध में”।

दस्तावेज़ “भारतीय अर्थव्यवस्था – एक समीक्षा”, जिसे सीईए के कार्यालय द्वारा जारी किया गया था, अर्थव्यवस्था की स्थिति और इसकी भविष्य की संभावनाओं पर एक टिप्पणी है और इसे पारंपरिक आर्थिक सर्वेक्षण के आंशिक विकल्प के रूप में देखा जा सकता है जो एक दिन पहले जारी किया गया है। बजट और सरकार की आर्थिक कहानी प्रस्तुत करता है। 2023-24 आर्थिक सर्वेक्षण तभी जारी किया जाएगा जब नई सरकारें जुलाई में 2024-25 का अंतिम बजट पेश करेंगी।

आर्थिक सर्वेक्षण रिपोर्ट के अनुसार India world’s third largest economy बन जायेगा:

हालाँकि, रिपोर्ट आर्थिक सर्वेक्षण का स्थान नहीं लेती है, CEA ने स्पष्ट किया। उन्होंने कहा, ”यह आम चुनाव के बाद पूर्ण बजट से पहले आएगा।” FY-25 के लिए पूर्ण बजट जुलाई में 2024 के आम चुनावों के बाद पेश किए जाने की उम्मीद है; अंतरिम बजट केवल एक लेखानुदान होता है, जो सरकार को चालू रखने के लिए एक संक्षिप्त अवधि के लिए व्यय को कवर करने के लिए चुनावी वर्ष में प्रस्तुत किया जाता है।

 world's third largest economy
world’s third largest economy

दस्तावेज़ में तर्क दिया गया है कि सुधारों, आर्थिक प्रबंधन और ओवरहाल और कल्याण जाल के विस्तार के प्रति सरकार की प्रतिबद्धता ने ऊर्जा को अनलॉक कर दिया है जिससे भारतीय अर्थव्यवस्था आईएमएफ जैसी अंतरराष्ट्रीय एजेंसियों की तुलना में कहीं बेहतर प्रदर्शन करेगी।

भारत विकसित अर्थव्यवस्था की और :

उनका दावा है कि ये ऊर्जाएं भारत को निरंतर 7% जीडीपी वृद्धि हासिल करने में मदद कर सकती हैं और 2047 में आजादी के सौ साल पूरे होने पर एक विकसित अर्थव्यवस्था बनने के अपने उद्देश्य को साकार करने में मदद कर सकती हैं। आईएमएफ की भारत के साथ अनुच्छेद IV परामर्श की दिसंबर 2023 की रिपोर्ट – सरकार और उसके आईएमएफ प्रतिनिधि के साथ परामर्श पर आधारित एक अनिवार्य प्रक्रिया – ने भारत की मध्यम अवधि की संभावित विकास दर को 6.3% पर रखा है।

विकसित भारत 2047
विकसित भारत 2047

संभावित विकास दर वह दर है जिस पर अर्थव्यवस्था अत्यधिक गर्मी और बढ़ती मुद्रास्फीति के बिना बढ़ सकती है। निश्चित रूप से, आईएमएफ की 6.3% संख्या की आईएमएफ में भारत के कार्यकारी निदेशक कृष्णमूर्ति सुब्रमण्यम, जो नागेश्वरन के पूर्ववर्ती थे, ने आलोचना की थी। सुब्रमण्यन ने भारतीय अर्थव्यवस्था के लिए 7.1% की संभावित विकास दर का अनुमान लगाया है।

world’s third largest economy:

रिपोर्ट में कहा गया है कि भारतीय विकास की कहानी अभी शुरू हुई है और सर्वश्रेष्ठ आना अभी बाकी है। “हालांकि, सरकार ने 2047 तक ‘विकसित देश’ बनने का एक उच्च लक्ष्य निर्धारित किया है। सुधारों की यात्रा जारी रहने के साथ, यह लक्ष्य प्राप्त किया जा सकता है,” इसने भारत के $ 5 ट्रिलियन और $ 7 ट्रिलियन जीडीपी सीमा को पार करने का जश्न मनाते हुए कहा।

युवा भारतीय न केवल बेहतर जीवन की आकांक्षा रखते हैं, बल्कि यह भी आश्वस्त हैं कि यह उनके जीवनकाल में होगा।
युवा भारतीय न केवल बेहतर जीवन की आकांक्षा रखते हैं, बल्कि यह भी आश्वस्त हैं कि यह उनके जीवनकाल में होगा।

“आज, कई युवा भारतीय न केवल बेहतर जीवन की आकांक्षा रखते हैं, बल्कि यह भी आश्वस्त हैं कि यह उनके जीवनकाल में होगा। उन्हें लगता है कि उनकी पिछली पीढ़ियों की तुलना में उनका जीवन बेहतर है और आने वाली पीढ़ियां उनसे बेहतर करेंगी, ”नागेश्वरन ने रिपोर्ट की प्रस्तावना में कहा।

राजस्थान BJP MLA ने स्कूल में hijab पर आपत्ति जताई

कंसल्टेंसी कंपनी प्राइमस पार्टनर्स के सीईओ और सह-संस्थापक निलय वर्मा ने कहा कि चार प्रमुख कारक भारत को 7 ट्रिलियन डॉलर की अर्थव्यवस्था बनाने में मदद करेंगे: “सबसे पहले, क्षमता उपयोग के शिखर के रूप में ब्राउन फील्ड निवेश में बढ़ोतरी ग्रीनफील्ड की ओर बढ़ने की उम्मीद है।” . दूसरा, भौतिक बुनियादी ढांचे पर अब तक किए गए पूंजीगत व्यय और सरकार द्वारा योजनाबद्ध भविष्य की पाइपलाइन का गुणक प्रभाव, जिससे उत्पादकता बढ़ने की उम्मीद है।

7 ट्रिलियन डॉलर की अर्थव्यवस्था
7 ट्रिलियन डॉलर की अर्थव्यवस्था

 

तीसरा, आपूर्ति शृंखलाओं को जोखिम से मुक्त करना, जिससे कंपनियों द्वारा मूल्य शृंखलाओं को फिर से संगठित करने के साथ-साथ निवेश लाने और निर्यात बढ़ाने की उम्मीद है। अंत में, सरकार द्वारा स्थापित डिजिटल बुनियादी ढांचे द्वारा बनाया गया जीवंत डिजिटल सेवा पारिस्थितिकी तंत्र भारत विशिष्ट समाधान की ओर ले जाएगा जिसे विश्व स्तर पर तैनात किया जा सकता है।

Digital Services
डिजिटल सर्विसेज

 

Join News-Rajasthan whatsapp channel for latest updates 



Shares: