Hijab पर राजस्थान भारतीय जनता पार्टी के एक विधायक की टिप्पणी के कारण जयपुर के एक सरकारी स्कूल के Muslim Girls Protest, प्रदर्शनकारियों ने विधायक के बयानों की निंदा की और हिजाब पहनने के अपने अधिकारों पर जोर दिया।हवामहल विधायक और हिंदू पुजारी ‘बाबा’ balmukund acharya या संजय शर्मा द्वारा की गई टिप्पणी को लेकर सरकारी सीनियर सेकेंडरी गर्ल्स स्कूल, गंगापोल की छात्राओं ने सोमवार, 29 जनवरी को सुभाष चौक पुलिस स्टेशन के बाहर विरोध प्रदर्शन किया।26 जनवरी को सरकारी स्कूल के गणतंत्र दिवस समारोह में अतिथि के रूप में आए विधायक आचार्य का एक वीडियो सोशल मीडिया पर व्यापक रूप से प्रसारित किया गया है।वीडियो में आचार्य को स्कूल के शिक्षकों से पूछते हुए देखा जा सकता है, “हिजाब का क्या चक्कर लगा रखा है? शादी शुदा है क्या ये बच्चे?” अनुवादित, इसका मतलब है, “Hijab के साथ यह क्या सौदा है? क्या लड़कियाँ शादीशुदा हैं?” आचार्य को यह पूछते हुए भी देखा जा सकता है कि क्या Hijab में कोई सांस भी ले सकता है।

Hijab Controversy in jaipur
Hijab Controversy in jaipur

आचार्य ने यह भी कहा, “हिजाब की वजह से माहौल खराब कर रखा है।”स्कूल में अपने दौरे के दौरान, आचार्य ने “भारत माता की जय, सरस्वती माता की जय” के नारे भी लगाए और फिर कुछ लड़कियों से, जो स्पष्ट रूप से उनके साथ शामिल नहीं हो रही थीं, पूछा कि क्या “उन्हें ऐसा न करने के लिए कहा गया है।”बाद में उन्होंने स्कूल में “जय श्री राम” के नारे लगाए।पहली बार विधायक बने आचार्य पिछले साल दिसंबर में हवा महल निर्वाचन क्षेत्र से मामूली अंतर से जीत हासिल करने के बाद से ही चर्चा में हैं।इससे पहले, उन्हें मांस की दुकानों का निरीक्षण करते हुए और प्रशासन से “अवैध बूचड़खानों” के खिलाफ कार्रवाई करने का आग्रह करते हुए देखा गया था, उन्होंने कहा कि “वह जयपुर, जिसे ‘छोटी काशी’ के नाम से भी जाना जाता है, को कराची नहीं बनने देंगे।”

 Muslim Girls Protest
Muslim Girls Protest

मुसलमानों को निशाना बनाया जा रहा है

“हम जो पहनते हैं उससे उसका क्या लेना-देना है?  जब तक बाबा माफी नहीं मांगेंगे, हम अपना विरोध बंद नहीं करेंगे।’ वह हमेशा मुसलमानों को निशाना बनाता है, कभी मांस को लेकर, कभी मुसलमानों द्वारा चलाई जाने वाली दुकानों को लेकर, कभी हिजाब को लेकर। आज वह स्कूल में हिजाब ख़त्म करना चाहता है, कल वह हमें स्कूल में Hijab पहनने से रोक सकता है। स्कूल में मुस्लिम छात्रों को निशाना बनाया जा रहा है. हिजाब पहनना हमारा अधिकार है, ”प्रदर्शनकारी छात्रों में से एक ने सोमवार को संवाददाताओं से कहा।आचार्य पर राजस्थान के पीथावास गांव में अनुसूचित जाति (एससी) समुदाय के एक व्यक्ति पर हमला करने और उस पर थूकने का आरोप है।अल्पसंख विकास संस्था के अध्यक्ष एडवोकेट मोहम्मद असलम खान ने कहा कि स्कूल में अधिकांश छात्राएं मुस्लिम समुदाय से हैं और आरोप लगाया कि विधायक आचार्य की टिप्पणी का उद्देश्य उनकी शिक्षा में बाधा डालना था।

राजस्थान ट्रांसफर्स (Rajasthan transfers) होंगे शुरू :

Hijab Controversy in jaipur: ‘BJP MLA balmukund acharya: दो तरह के ड्रेस कोड’

BJP MLA Remarks
BJP MLA balmukund acharya

बाद में सोमवार को पत्रकारों से बात करते हुए balmukund acharya ने एक बार फिर सवाल उठाया कि स्कूल में अलग-अलग ड्रेस कोड कैसे हो सकते हैं।“मैंने स्कूल के प्रिंसिपल और अन्य शिक्षकों से पूछा था कि क्या गणतंत्र दिवस समारोह या अन्य सरकारी कार्यक्रमों के दौरान यहां दो प्रकार के ड्रेस कोड होते हैं? यह कोई निजी कार्यक्रम नहीं था. मुझे (शिक्षकों द्वारा) बताया गया कि ऐसा कोई प्रावधान नहीं है लेकिन वे (छात्र) नहीं सुनते। दो साल, तीन साल, पांच, आठ साल या दसवीं कक्षा, आठवीं कक्षा के छात्र Hijab या बुर्का में थे, ”विधायक आचार्य ने संवाददाताओं से कहा।“मैंने (शिक्षक) मैडम से पूछा था कि उनके धार्मिक नियम क्या कहते हैं। (अन्यथा) हमारे बच्चे कल स्कूल में अलग-अलग रंगों के लहंगा-चुन्नी भी पहन सकते हैं। स्कूल में ड्रेस कोड मौजूद है, यूनिफॉर्म दी जाती है और छात्रों को कोई आपत्ति भी नहीं है, हमें बस उन्हें स्कूल के नियमों के बारे में मार्गदर्शन करने की जरूरत है। कुछ लोग जो राजनीति करना चाहते हैं उन्हें हर जगह राजनीति दिखती है।’

‘माफी मांगनी चाहिए’

Hijab Controversy in jaipur: जयपुर के पुलिस कमिश्नर बीजू जॉर्ज जोसेफ ने द वायर को बताया कि प्रदर्शनकारियों ने इस मुद्दे पर जिला कलेक्टर को एक ज्ञापन सौंपा है और अगर पुलिस को कोई शिकायत मिलती है तो वे इसकी जांच करेंगे। कमिश्नर ने कहा, मामले में कोई एफआईआर दर्ज नहीं की गई है।आदर्श नगर से कांग्रेस विधायक रफीक खान सोमवार को धरना स्थल पर पहुंचे और आचार्य की टिप्पणी के लिए उनकी आलोचना की.“मैंने प्रदर्शनकारी महिलाओं की बात सुनी है। बालमुकुंद यहां जिस तरह का माहौल बनाना चाहते हैं, वह जयपुर की गंगा-जमुनी तहजीब पर सीधा हमला है। बाबा को तुरंत माफ़ी मांगनी चाहिए. हम इस पर चुप नहीं रहेंगे और उन्हें माफी मांगनी होगी, ”खान ने संवाददाताओं से कहा।

जॉइन न्यूज-राजस्थान व्हाट्सप्प चैनल 

Shares: