65 वर्षीय Sultan Ibrahim Iskandar ने महल में अपने पद की शपथ ली और अन्य शाही परिवारों, Prime Minister Anwar Ibrahim और कैबिनेट सदस्यों की उपस्थिति में एक समारोह में कार्यालय की उद्घोषणा के दस्तावेज़ पर हस्ताक्षर किए। बाद में राज्याभिषेक समारोह आयोजित किया जाएगा।Malaysia के सबसे अमीर व्यक्तियों में से एक, Sultan Ibrahim Iskandar के पास रियल एस्टेट से लेकर दूरसंचार और बिजली संयंत्रों तक एक व्यापक व्यापारिक साम्राज्य है। स्पष्टवादी राजा के अनवर के साथ घनिष्ठ संबंध हैं और उनका शासन अनवर की एकता सरकार को मजबूत कर सकता है, जिसे मजबूत इस्लामी विरोध का सामना करना पड़ता है।

Sultan Ibrahim Iskandar
Sultan Ibrahim Iskandar

1957 में Malaysia को ब्रिटेन से आजादी मिलने के बाद से दुनिया की एकमात्र ऐसी प्रणाली के तहत नौ जातीय मलय राज्य शासकों ने बारी-बारी से पांच साल के लिए राजा के रूप में कार्यभार संभाला है। मलेशिया में 13 राज्य हैं लेकिन केवल नौ में शाही परिवार हैं, कुछ की जड़ें सदियों पुरानी हैं मलय साम्राज्य जो अंग्रेजों द्वारा एक साथ लाए जाने तक स्वतंत्र राज्य थे।अक्टूबर में उनके साथी शासकों द्वारा राष्ट्रीय सिंहासन के लिए Sultan Ibrahim Iskandar का चुनाव एक स्थापित रोटेशन क्रम के आधार पर व्यापक रूप से अपेक्षित था। पेराक राज्य के शासक और सिंहासन के अगले उत्तराधिकारी सुल्तान नाज़रीन को उप राजा के रूप में फिर से चुना गया।

Malay state rulers
Malay state rulers

Munawar Faruqui के फैन के खिलाफ FIR:

राजा की भूमिका क्या है?

Known as the Yang Di-Pertuan Agong, राजा एक बड़े पैमाने पर औपचारिक भूमिका निभाता है, क्योंकि प्रशासनिक शक्ति प्रधान मंत्री और संसद में निहित होती है। सम्राट सरकार और सशस्त्र बलों का नाममात्र प्रमुख होता है, और उसे इस्लाम और मलय परंपरा का संरक्षक माना जाता है। सभी कानूनों, कैबिनेट नियुक्तियों और आम चुनावों के लिए संसद को भंग करने के लिए उनकी सहमति की आवश्यकता होती है। राजा के पास आपातकाल की घोषणा करने और अपराधियों को क्षमा करने की शक्ति है।Sultan Ibrahim Iskandar ने पहांग राज्य के सुल्तान अब्दुल्ला सुल्तान अहमद शाह का स्थान लिया, जिन्होंने एक कठिन अवधि की अध्यक्षता की जिसमें सीओवीआईडी ​​​​-19 लॉकडाउन और राजनीतिक अस्थिरता शामिल थी।हाल के वर्षों में राजा का राजनीतिक प्रभाव बढ़ा है। सुल्तान अब्दुल्ला ने अतीत में यह तय करने के लिए हस्तक्षेप किया कि प्रधान मंत्री कौन बने, जिसमें 2022 के आम चुनावों के बाद त्रिशंकु संसद के बाद अनवर को प्रधान मंत्री के रूप में नामित करना शामिल था।Sultan Ibrahim Iskandarने संकेत दिया है कि वह व्यावहारिक दृष्टिकोण बनाए रखेगा। उन्होंने पिछले महीने एक मीडिया साक्षात्कार में कहा था कि वह “कठपुतली राजा” के रूप में सिंहासन पर पांच साल बर्बाद नहीं करना चाहेंगे, बल्कि भ्रष्टाचार से लड़ने और देश में एकता को मजबूत करने पर ध्यान केंद्रित करेंगे। सुल्तान और अन्य शासकों ने भी इन प्रयासों के खिलाफ चेतावनी दी है। विपक्ष ने अनवर की सरकार को हटाने की बजाय राजनीतिक स्थिरता की मांग की।

17th king Sultan Ibrahim Iskandar
17th king Sultan Ibrahim Iskandar

WHO IS SULTAN IBRAHIM?

Sultan Ibrahim Iskandar , जिनकी मां अंग्रेज़ हैं, भी कल्याणकारी मुद्दों के बारे में मुखर हैं और अपने राज्य में लोगों से मिलने के लिए अपनी मोटरसाइकिल पर वार्षिक सड़क यात्राएं करते हैं।उन्होंने अपनी संपत्ति का भी कोई रहस्य नहीं बनाया है। इससे पहले बुधवार को, सुल्तान ने अपने निजी जेट, सुनहरे और नीले रंग के बोइंग 737 पर जोहोर से कुआलालंपुर के लिए उड़ान भरी थी। जेट विमानों के बेड़े के अलावा, उनके पास कारों और मोटरसाइकिलों के साथ-साथ विदेशों में संपत्तियों का एक व्यापक संग्रह है। सुल्तान इब्राहिम निजी सेना वाला एकमात्र शासक भी है – आधुनिक मलेशिया में शामिल होने के लिए राज्य के लिए एक शर्त पर सहमति हुई।

Sultan Ibrahim Iskandar की उच्च कॉर्पोरेट प्रोफ़ाइल – जिसमें चीन के संकटग्रस्त डेवलपर कंट्री गार्डन के साथ जोहोर में अरबों डॉलर की फ़ॉरेस्ट सिटी विकास परियोजना में हिस्सेदारी भी शामिल है – ने हितों के संभावित टकराव की चिंताओं के बीच भौंहें चढ़ा दी हैं। उन्होंने हाल ही में मीडिया साक्षात्कार में कहा है कि वह सिंगापुर के साथ एक हाई-स्पीड रेल लिंक परियोजना को पुनर्जीवित करने और संकटग्रस्त फॉरेस्ट सिटी परियोजना को बढ़ावा देने की योजना बना रहे हैं।लेकिन सुल्तान ने अपने व्यापारिक सौदे का बचाव किया है। 2015 में, उन्होंने चुटकी लेते हुए कहा कि उन्हें “आम मलेशियाई लोगों की तरह जीविकोपार्जन करना होगा” क्योंकि वह अपने 27,000 रिंगगिट ($5,700) मासिक राज्य भत्ते पर भरोसा नहीं कर सकते।उनकी पत्नी राजा ज़रीथ सोफिया, जो एक अन्य शाही परिवार से हैं, एक ऑक्सफोर्ड स्नातक और एक विपुल लेखिका हैं, जिन्होंने बच्चों के लिए कई किताबें लिखी हैं। उनके पांच बेटे और एक बेटी है।

जॉइन न्यूज-राजस्थान व्हाट्सप्प चैनल 

Shares: