2023 में, भारत का कुल Corruption Index स्कोर 39 था जबकि 2022 में, यह 40 था। 2022 में भारत की रैंक 85 थी। एशियाई क्षेत्र में, सिंगापुर 83 स्कोर करके शीर्ष पर रहा और पांचवें स्थान पर रहा।

corruption index 2023
corruption index

ट्रांसपेरेंसी इंटरनेशनल द्वारा जारी नवीनतम रिपोर्ट के अनुसार, 2023 के लिए corruption perceptions index (CPI) में भारत 180 देशों में से 93वें स्थान पर है। index , जो सार्वजनिक क्षेत्र के भ्रष्टाचार के अनुमानित स्तर के आधार पर देशों को सूचीबद्ध करता है, डेनमार्क को शीर्ष पर रखा गया है, उसके बाद फिनलैंड, न्यूजीलैंड और नॉर्वे हैं।  corruption index 0 से 100 के पैमाने का उपयोग करता है, जहां 0 अत्यधिक भ्रष्ट है और 100 बहुत साफ है। 2023 में, भारत का कुल स्कोर 39 था जबकि 2022 में, यह 40 था। 2022 में भारत की रैंक 85 थी। एशियाई क्षेत्र में, सिंगापुर 83 स्कोर करके शीर्ष पर रहा और पांचवें स्थान पर रहा।

Rajasthan transfers: बीजेपी सरकार रहेगी व्यस्त…

“भारत (39)  स्कोर में इतना कम उतार-चढ़ाव दिखता है कि किसी भी महत्वपूर्ण बदलाव पर कोई ठोस निष्कर्ष नहीं निकाला जा सकता है। हालाँकि, चुनावों से पहले, भारत में नागरिक स्थान में और कमी देखी जा रही है, जिसमें एक (दूरसंचार) विधेयक का पारित होना भी शामिल है, जो मौलिक अधिकारों के लिए एक ‘गंभीर खतरा’ हो सकता है,” रिपोर्ट में कहा गया है।

(corruption index) पाकिस्तान 133वीं रैंक:

रिपोर्ट में कहा गया है कि जबकि पश्चिमी यूरोप और यूरोपीय संघ शीर्ष स्कोरिंग क्षेत्र बने रहे, इस साल इसका क्षेत्रीय औसत स्कोर गिरकर 65 हो गया, क्योंकि नियंत्रण और संतुलन कमजोर हो गए और राजनीतिक अखंडता खत्म हो गई। इसमें कहा गया है कि दक्षिण एशिया में, पाकिस्तान (133वीं रैंक) और श्रीलंका (115वीं रैंक) दोनों अपने-अपने कर्ज के बोझ और आगामी राजनीतिक अस्थिरता से जूझ रहे हैं।

 corruption index
corruption index

“ दोनों देशों के पास मजबूत न्यायिक निगरानी है, जो की सरकार को नियंत्रण में रखने में मदद कर रही है। पाकिस्तान के सुप्रीम कोर्ट ने अपने संविधान के अनुच्छेद 19A के तहत पहले से प्रतिबंधित संस्थानों तक इस अधिकार का विस्तार करके नागरिकों के सूचना के अधिकार को मजबूत किया है।”

रिपोर्ट में कहा गया है कि चीन (रैंक 76) ने पिछले एक दशक में 3.7 मिलियन से अधिक सार्वजनिक अधिकारियों को भ्रष्टाचार के लिए दंडित करके अपनी आक्रामक भ्रष्टाचार विरोधी कार्रवाई से सुर्खियां बटोरीं, रिपोर्ट में कहा गया है कि सत्ता पर संस्थागत जांच के बजाय सजा पर देश की भारी निर्भरता संदेह पैदा करती है। ऐसे भ्रष्टाचार विरोधी उपायों की दीर्घकालिक प्रभावशीलता। सूचकांक में सबसे नीचे म्यांमार (162), अफगानिस्तान (162) और उत्तर कोरिया (172) शामिल हैं। सबसे कम 11 अंक के साथ सोमालिया 180वें स्थान पर है।

जॉइन न्यूज-राजस्थान व्हाट्सप्प चैनल 

Shares: