केंद्रीय इलेक्ट्रॉनिक्स और IT मंत्रालय (MeitY) इस साल के गणतंत्र दिवस परेड के दौरान आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (AI) में भारत की प्रगति का प्रदर्शन करने के लिए तैयार है। झांकी में स्वास्थ्य सेवा, लॉजिस्टिक्स, शिक्षा और इलेक्ट्रॉनिक्स विनिर्माण पर AI के परिवर्तनकारी प्रभाव को दिखाया जाएगा।

AI
AI

MeitY ने बुधवार को जारी एक बयान में पारंपरिक विकास बाधाओं को दूर करने और भारत में व्यापक सामाजिक-आर्थिक परिवर्तन को बढ़ावा देने में AI की महत्वपूर्ण भूमिका पर प्रकाश डाला। अनुमानों से संकेत मिलता है कि AI 2035 तक भारतीय अर्थव्यवस्था में 967 बिलियन डॉलर का योगदान दे सकता है।

Republic Day जनवरी 26 को क्यों मनाया जाता है?

AI: MeitY की झांकी का केंद्र बिंदु एक ट्रैक्टर खंड है, जिसमें एक महिला रोबोट चिंतनशील मुद्रा में AI का प्रतीक है।

इस दृश्य प्रतिनिधित्व का उद्देश्य वैश्विक नागरिकों पर AI के सकारात्मक प्रभाव को रेखांकित करना है। एक आधिकारिक बयान के अनुसार, ट्रैक्टर का आधार सेमीकंडक्टर चिप का एक जटिल 3डी मॉडल प्रदर्शित करता है, जो विभिन्न इलेक्ट्रॉनिक उपकरणों में एक महत्वपूर्ण घटक है।

LED लाइटों से सुसज्जित किनारों पर सर्किट डिजाइन, उस ऊर्जा का प्रतीक है जो AI विभिन्न क्षेत्रों में भारत के विकास को आगे बढ़ाने के लिए लाता है। यह प्रदर्शन इलेक्ट्रॉनिक्स विनिर्माण में भारत की प्रगति पर भी प्रकाश डालता है, जो उत्पादन-लिंक्ड प्रोत्साहन (PLI) जैसी पहलों द्वारा सुगम है।

AI-model
AI-model

ट्रेलर खंड की ओर बढ़ते हुए, झांकी मनोरम दृश्य रूपकों के माध्यम से लॉजिस्टिक्स, स्वास्थ्य देखभाल और शिक्षा में AI के अनुप्रयोग को स्पष्ट रूप से दर्शाती है। सामने का हिस्सा स्वास्थ्य क्षेत्र में AI की भूमिका को दर्शाता है, जिसमें दृश्य अंग विश्लेषण और चिकित्सा पेशेवरों की सहायता से रोबोटिक हाथों द्वारा किए गए सर्जिकल परिदृश्य को दर्शाया गया है।

मध्य भाग लॉजिस्टिक्स पर केंद्रित है, जिसमें दर्शाया गया है कि कैसे प्रौद्योगिकी रंग कोडिंग के आधार पर पार्सल की पहचान और पृथक्करण में सहायता करती है। नेविगेशन और सफल पार्सल डिलीवरी के लिए AI का उपयोग करने वाला एक सेल्फ-डिलीवरी ड्रोन केंद्र स्तर पर है, साथ ही कुशल पार्सल सॉर्टिंग के लिए एक विशाल रोबोटिक भुजा भी है।

पिछला भाग शिक्षा पर प्रकाश डालता है, जिसमें वीआर हेडसेट पहने एक शिक्षक की जीवन से भी बड़ी प्रतिमा है, जो आभासी वास्तविकता के माध्यम से एक दूरस्थ कक्षा का संचालन कर रहा है।

झांकी का निचला हिस्सा सेंसर के माध्यम से मवेशियों के स्वास्थ्य की निगरानी में AI अनुप्रयोगों को प्रभावशाली ढंग से चित्रित करता है।

हमारे व्हाट्सएप चैनल को फॉलो करने के लिए यहां क्लिक करें

इसके अतिरिक्त, यह नेविगेशन में दृष्टिबाधित व्यक्तियों की सहायता के लिए AI के योगदान पर प्रकाश डालता है। गले में मॉनिटरिंग बेल्ट बांधे एक गाय की मूर्ति को कैमरे से सुसज्जित धूप का चश्मा पहने छड़ी के साथ एक महिला के आदमकद मॉडल के साथ प्रदर्शित किया गया है। संलग्न स्क्रीन बाधाओं की पहचान करते हुए उसके चलने को दर्शाती है, दैनिक जीवन को बेहतर बनाने में AI के व्यावहारिक अनुप्रयोगों को प्रदर्शित करती है।

Shares: