राजस्थान में 22 जनवरी को ‘ड्राई डे’ घोषित

राजस्थान सरकार ने अयोध्या में राम मंदिर में ‘प्राण प्रतिष्ठा’ समारोह के मद्देनजर 22 जनवरी 2024 को राज्य में ‘ड्राई डे’ घोषित किया है। इसका मतलब है कि 22 जनवरी को पूरे राजस्थान में शराब की बिक्री और सेवन पर पूर्ण प्रतिबंध होगा।

यह निर्णय क्यों लिया गया?

राजस्थान सरकार ने यह निर्णय अयोध्या में राम मंदिर में ‘प्राण प्रतिष्ठा’ समारोह के धार्मिक महत्व को देखते हुए लिया है। यह समारोह 22 जनवरी 2024 को आयोजित किया जाएगा, और इसमें लाखों लोगों के भाग लेने की उम्मीद है। सरकार का मानना ​​है कि ‘ड्राई डे’ घोषित करने से समारोह की पवित्रता और गरिमा बनी रहेगी।

यह निर्णय किस पर लागू होगा?

यह निर्णय राजस्थान में सभी शराब की दुकानों, बार, रेस्तरां और क्लबों पर लागू होगा। 22 जनवरी को इन सभी जगहों पर शराब की बिक्री और सेवन पर पूर्ण प्रतिबंध रहेगा।

इस निर्णय का क्या प्रभाव होगा?

इस निर्णय का राजस्थान में शराब की बिक्री और राजस्व पर नकारात्मक प्रभाव पड़ने की संभावना है। हालांकि, सरकार का मानना ​​है कि समारोह की धार्मिक महत्व और पवित्रता को बनाए रखने से होने वाले लाभ इस नकारात्मक प्रभाव से कहीं अधिक होंगे।

क्या ‘ड्राई डे’ का उल्लंघन करने पर कोई दंड होगा?

हां, ‘ड्राई डे’ का उल्लंघन करने पर दंड होगा। यदि कोई व्यक्ति 22 जनवरी को शराब बेचते या पीते हुए पाया जाता है, तो उसे जुर्माना या जेल की सजा हो सकती है।

निष्कर्ष:

राजस्थान सरकार द्वारा 22 जनवरी 2024 को ‘ड्राई डे’ घोषित करने का निर्णय अयोध्या में राम मंदिर में ‘प्राण प्रतिष्ठा’ समारोह के धार्मिक महत्व को दर्शाता है। यह निर्णय राज्य में शराब की बिक्री और राजस्व को प्रभावित कर सकता है, लेकिन सरकार का मानना ​​है कि समारोह की पवित्रता और गरिमा को बनाए रखने से होने वाले लाभ इस नकारात्मक प्रभाव से कहीं अधिक होंगे.

Shares: