यह सैन्य अभ्यास 17 फरवरी को राजस्थान के जैसलमेर जिले में आयोजित होने वाला है। Vayu Shakti -2024 प्रोग्राम जैसलमेर में एक प्रमुख मारक क्षमता प्रदर्शन के रूप में आयोजित किया जाएगा, अभ्यास मे राफेल, Su-30MKI, LCA तेजस, मिराज 2000 और मिग -29 सहित सभी प्रमुख लड़ाकू विमान अलग-अलग  मिसाइलों को दागकर अपनी मारक क्षमता का प्रदर्शन करेंगे। 

Vayu Shakti 2024
Vayu Shakti 2024

Task force rajasthan hindi: राजस्थान ने New expressways की पहचान के लिए टास्क फोर्स नियुक्त की,PWDTask force

Vayu Shakti 2024: IAF के अभ्यास में कौन से लड़ाकू विमान लेंगे हिस्सा?:

अभ्यास में 77 लड़ाकू विमान, 41 हेलीकॉप्टर और पांच कैरियर विमान परदर्शन करेंगे। इसके अलावा, सतह से हवा, हवा से हवा और हवा से ज़मीन पर मार करने वाली मिसाइलों का प्रदर्शन किया जाएगा।

LCA Tejas
LCA Tejas

AP सिंह ने कहा, “राफेल लड़ाकू जेट और प्रचंड अटैक हेलिकॉप्टर सहित सभी फ्रंटलाइन विमान Vayu Shakti अभ्यास में हिस्सा लेंगे। हम अभ्यास में सेना की बंदूकें भी एयरलिफ्ट करेंगे। भारतीय वायु सेना का Vayu Shakti अभ्यास 1954 से लगातार चलता आ रहा है। भारतीय वायुसेना उपप्रमुख ने कहा कि सेना अभ्यास में अपने लक्ष्य पर सटीक बमबारी करने की अपनी कुशलता का प्रदर्शन करेगी।

Prachand attack helicopters
Prachand attack helicopters

अभ्यास मे भारत में निर्मित LCA Tejas , Prachand attack helicopters और ALH Dhruv भाग लेंगे। दो घंटे की अवधि में एक से दो किलोमीटर के दायरे में लगभग 40-50 टन आयुध गिराएंगे। उन्होंने कहा, “अभ्यास के दौरान  भारतीय सेना Rudra choppers से हथियार दागेगी और Chinook chopper के नीचे सेना की अल्ट्रा लाइट हॉवित्जर तोपें लगा कर उनकी मारक क्षमता को दिखाया जाएगा।”

Rafale fighter jets
Rafale fighter jets

Rafale fighter jets और प्रचंड हेलिकॉप्टर पहली बार अभ्यास में हिस्सा लेंगे। उन्होंने कहा कि सतह से हवा में मार करने वाली हथियार प्रणाली समर भी पहली बार अभ्यास में हिस्सा लेगी। वाइस चीफ एयर मार्शल ने कहा, “हवा से हवा में मार करने वाली मिसाइलों में राफेल की MICA मिसाइल शामिल है और LCA तेजस से R-73 मिसाइलें दागी जाएंगी।”

Vayu Shakti-2024 जैसलमेर में एक प्रमुख मारक क्षमता प्रदर्शन के रूप में होगा, जहां राफेल, Su-30MKI, LCA तेजस, मिराज 2000 और मिग -29 सहित सभी प्रमुख लड़ाकू विमान विभिन्न मिसाइलों को दागकर अपनी मारक क्षमता का प्रदर्शन करेंगे। और निर्दिष्ट लक्ष्यों पर बम गिराए गए।

Join News-Rajasthan whatsapp channel for latest updates 

Shares: