Intel India के पूर्व प्रमुख Intel India का बुधवार सुबह मुंबई में एक दुर्घटना में निधन हो गया। सैनी 68 वर्ष के थे और साइकिल चलाने के शौकीन थे। घटना सुबह करीब 6 बजे की है जब सैनी बांद्रा-वर्ली सी लिंक पर साइकिल चला रहे थे। तभी पीछे से आ रही एक कार ने उन्हें टक्कर मार दी। टक्कर इतनी जोरदार थी कि सैनी गंभीर रूप से घायल हो गए और उन्हें अस्पताल ले जाया गया, जहां डॉक्टरों ने उन्हें मृत घोषित कर दिया।

अवतार सैनी के निधन पर इंटेल इंडिया ने शोक व्यक्त किया Intel India condoles the demise of Avtar Saini

सैनी 2006 से 2013 तक इंटेल इंडिया के प्रमुख रहे थे। उन्होंने कंपनी के भारत में विकास और विस्तार में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई थी।

सैनी के निधन पर इंटेल इंडिया ने शोक व्यक्त किया है। कंपनी ने कहा, “हम इंटेल इंडिया के पूर्व प्रमुख अवतार सैनी के निधन की खबर से स्तब्ध और दुखी हैं। सैनी एक दूरदर्शी नेता थे जिन्होंने कंपनी के भारत में विकास में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई थी। हम उनके परिवार और दोस्तों के प्रति अपनी संवेदना व्यक्त करते हैं।”

सैनी के निधन से इंडस्ट्री और टेक्नोलॉजी की दुनिया में शोक की लहर है। कई नेताओं और उद्योगपतियों ने उनके निधन पर शोक व्यक्त किया है।

Avtar Saini dies in an accident in Mumbai
Avtar Saini dies in an accident in Mumbai

Drishyam: हॉलीवुड में गूंजेगा भारतीय सिनेमा का डंका

अवतार सैनी: इंटेल इंडिया के पूर्व प्रमुख: Avtar Saini: Former head of Intel India

अवतार सैनी एक भारतीय इंजीनियर और उद्योगपति थे। वे इंटेल इंडिया के पूर्व प्रमुख थे और उन्होंने भारत में इलेक्ट्रॉनिक्स और सूचना प्रौद्योगिकी (ईआईटी) उद्योग के विकास में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई थी।

सैनी का जन्म 1955 में हुआ था। उन्होंने आईआईटी दिल्ली से इलेक्ट्रिकल इंजीनियरिंग में स्नातक की डिग्री प्राप्त की। स्नातक स्तर की पढ़ाई के बाद, उन्होंने इंटेल में शामिल होने से पहले कुछ वर्षों तक टाटा कंसल्टेंसी सर्विसेज (TCS) में काम किया।

इंटेल में, सैनी ने कई महत्वपूर्ण पदों पर काम किया। वे इंटेल इंडिया के वाइस प्रेसिडेंट और एशिया-प्रशांत क्षेत्र के प्रबंध निदेशक भी थे। 2006 में, उन्हें इंटेल इंडिया का प्रमुख नियुक्त किया गया।

Avtar Saini: Former head of Intel India
Avtar Saini: Former head of Intel India

सैनी के नेतृत्व में, इंटेल इंडिया भारत में अग्रणी प्रौद्योगिकी कंपनियों में से एक बन गई। उन्होंने इंटेल के ‘पेंटियम’ प्रोसेसर के विकास में भी योगदान दिया।

सैनी को उनके काम के लिए कई पुरस्कारों और सम्मानों से सम्मानित किया गया था। उन्हें 2009 में पद्म श्री से सम्मानित किया गया था। उन्हें डेटाक्वेस्ट IT पर्सन ऑफ द ईयर (2007) और Ernst & Young एंटरप्रेन्योर ऑफ द ईयर अवार्ड (2006) भी मिला था।

सैनी का निधन 2023 में 68 वर्ष की आयु में हुआ। वे भारत में ईआईटी उद्योग के एक अग्रणी व्यक्ति थे और उनके निधन से उद्योग को बड़ी क्षति हुई है।

Join News-Rajasthan whatsapp channel for latest updates 

Shares: