सोमवार सुबह आचार्य ने जयपुर के गंगापोल इलाके में राजकीय बालिका माध्यमिक विद्यालय का दौरा किया। इसके बाद सामने आए एक वीडियो में उन्हें hijab पहनने वाले कुछ छात्रों को लेकर एक स्कूल principal की खिंचाई करते देखा जा सकता है।

 Balmukund Acharya
Balmukund Acharya

राजस्थान के हवा महल से बीजेपी विधायक बालमुकुंद आचार्य ने एक सरकारी स्कूल में लड़कियों के hijab पहनने पर आपत्ति जताई है, जिसके बाद कैबिनेट मंत्री किरोड़ी लाल मीणा ने कहा कि वह सिर ढकने पर ban लगाने के लिए CM भजन लाल शर्मा से बात करेंगे। 

hijab ban
hijab ban

सोमवार सुबह आचार्य ने जयपुर के गंगापोल इलाके में राजकीय बालिका माध्यमिक विद्यालय का दौरा किया। इसके बाद सामने आए एक वीडियो में उन्हें hijab पहनने वाले कुछ छात्रों को लेकर एक स्कूल principal की खिंचाई करते देखा जा सकता है। एक अन्य वीडियो में, वह स्कूल अधिकारियों से छात्रों को स्कूल में hijab पहनने से रोकने के लिए कह रहा है, जिसमें हिंदू और मुस्लिम बच्चे समीलित  हैं।

Kashmiri student Sohrab Qayoom post: बाबरी ढांचे और राम मंदिर पर आपत्तिजनक टिप्पणी करने पर गिरफ्तार किया गया

एक अन्य वीडियो में, वह मंच पर छात्रों का नेतृत्व करते हुए “भारत माता की जय” और “सरस्वती माता की जय” के नारे लगाते हुए दिखाई दे रहे हैं। उन्हें यह कहते हुए भी सुना जा सकता है, “कुछ बच्चे नहीं बोल रहे हैं, क्या बात है, मन किया क्या? (कुछ लड़कियाँ ऐसा नहीं कह रही हैं। क्या आपसे ऐसा नहीं करने के लिए कहा गया है?)” उन्हें स्कूल में घूमते और छात्रों को ”जय श्री राम” के नारे लगवाते हुए भी देखा जाता है।

बाद में, मुस्लिम छात्रों ने सुभाष चौक पुलिस स्टेशन का घेराव किया और मांग की कि विधायक “स्कूलों में माहौल खराब करना” बंद करें और अपने कार्यों के लिए माफी मांगें।

एक प्रदर्शनकारी छात्र ने कहा, ”वह भगवा वस्त्र पहनकर विधानसभा जाते हैं।” “तो hijab के प्रति यह भेदभाव क्यों?”

बाद में, अपने दौरे के बाद एक अन्य वीडियो में, आचार्य ने कहा कि उन्होंने प्रिंसिपल और अन्य लोगों से पूछा था कि क्या सरकारी स्कूलों में दो अलग-अलग ड्रेसों का प्रावधान है और उन्हें बताया गया था कि ऐसा नहीं है। घटना के बाद मुस्लिम और हिंदू छात्रों ने पुलिस को अलग-अलग शिकायतें सौंपीं। उन्होंने कहा, “दोनों समूह आरोप लगा रहे हैं।

Hijab पर  कैबिनेट मंत्री किरोड़ी लाल मीणा ने कहा CM से बात करेंगे:

बाद में, राजस्थान के कैबिनेट मंत्री मीना, जिनके पास कृषि विभाग है, ने कहा, “मुस्लिम समुदाय में कट्टरता (धर्म की कट्टरता) के कारण और कांग्रेस की तुष्टीकरण की राजनीति के कारण, समुदाय प्रगति नहीं कर पाया है। उनके पास शिक्षा का अभाव है इसलिए शिक्षा का प्रचार-प्रसार होना चाहिए और मुस्लिम समुदाय को प्रगतिशील सोच रखनी चाहिए। बल्कि उनकी सोच अपराध की ओर ज्यादा है. स्कूलों में Dress code का पालन किया जाना चाहिए, ”मीना ने कहा।

किरोड़ी लाल मीणा
किरोड़ी लाल मीणा

ड्रेस कोड का पालन करना होगा। कई देशों में hijab पर प्रतिबंध है, इसलिए इसे किसी भी परिस्थिति में स्कूलों में अनुमति नहीं दी जा सकती है।” उन्होंने कहा कि वह इस बारे में CM से बात करेंगे क्योंकि ‘हमारे MLA ने यह मुद्दा उठाया है।’

“यह hijab गलत है। पुलिस में, स्कूलों में एक ड्रेस कोड है, hijab पर न केवल सरकारी स्कूलों में, बल्कि निजी स्कूलों में भी प्रतिबंध लगाया जाना चाहिए।

रफीक खान ने says, ‘आचार्य सस्ती publicity कर रहै है :

इस विवाद पर प्रतिक्रिया देते हुए जयपुर के आदर्श नगर से कांग्रेस विधायक रफीक खान ने says, ‘आचार्य सस्ती publicity और सुर्खियों में बने रहने के लिए यह सब कर रहे हैं… उन्हें समझना चाहिए कि वह किसी एक राजनीतिक दल के विधायक नहीं हैं.’ सभी जातियां, धर्म और सभी घटक।” खान ने कहा, “राजस्थान गंगा जमुनी तहजीब (सांप्रदायिक सद्भाव) के लिए जाना जाता है और ऐसी चीजें यहां काम नहीं करेंगी और बर्दाश्त नहीं की जाएंगी,” खान ने इस तथ्य की ओर इशारा करते हुए कहा कि आचार्य “आपके (भगवा) रंग में ढके हुए थे”

रफीक खान
रफीक खान

दिसंबर 2021 में कर्नाटक में भी शैक्षणिक संस्थानों में hijab को लेकर विवाद खड़ा हो गया था, जब उडुपी जिले में छह कॉलेज छात्रों को सिर ढंकने के कारण प्रवेश से वंचित कर दिया गया था। तत्कालीन भाजपा सरकार ने एक सर्कुलर भी जारी किया था कि प्री-यूनिवर्सिटी कॉलेजों को ड्रेस कोड का पालन करना होगा। छह छात्रों ने कर्नाटक उच्च न्यायालय का दरवाजा खटखटाया, जिसने राज्य सरकार के आदेश को बरकरार रखा। मामले को अब सुप्रीम कोर्ट में चुनौती दी जा रही है।

Join News-Rajasthan whatsapp channel for latest updates 

Shares: