हिंडाल्को इंडस्ट्रीज के शेयर (Hindalco industries share) की कीमत बुधवार को अस्थिर बनी रही, जबकि मंगलवार को निवेशकों की निराशा के बाद नोवेलिस कैपेक्स में वृद्धि के कारण 12.43% की गिरावट आई थी। आइए जानते हैं ब्रोकरेज कंपनियां इस स्टॉक के बारे में क्या कह रही हैं।

Hindalco share की उतार-चढ़ाव भरी रफ्तार
Hindalco share की उतार-चढ़ाव भरी रफ्तार

Hindalco के शेयर में उतार-चढ़ाव बना रहा:

  • बुधवार की सुबह हिंडाल्को इंडस्ट्रीज लिमिटेड के शेयर की कीमत में 1% से अधिक की बढ़ोतरी हुई, हालांकि बाद में यह लाल निशान में कारोबार कर रहा था।
  • मंगलवार को हिंडाल्को के शेयर में तेज गिरावट आई थी और इसकी कीमत में 12% से अधिक की कमी आई थी।
  • Hindalco ने मंगलवार को दिसंबर तिमाही का प्रदर्शन जारी किया था। हिंडाल्को का समेकित शुद्ध लाभ ₹2,331 करोड़ रहा, जो साल दर साल 71% बढ़ा। कम इनपुट लागत और सभी क्षेत्रों में मजबूत प्रदर्शन से मदद मिलने से समेकित आयकर, ब्याज, मूल्यह्रास और परिशोधन से पहले की कमाई (ईटीपी) ₹6,322 करोड़ भी 61% बढ़ गई।

  • Hindalco की अमेरिकी सहायक कंपनी नोवेलिस ने समायोजित एबिटडा प्रति टन $499 बढ़कर 33% YoY दर्ज किया, एल्युमिनियम अपस्ट्रीम एबिटडा ₹2,443 करोड़ रहा, जो 54% YoY बढ़ा। तांबा खंड ने अपना मजबूत प्रदर्शन जारी रखा, एबिटडा ₹656 करोड़ रहा, जो 20% YoY बढ़ा।

    Hindalco के शेयर में उतार-चढ़ाव बना रहा
    Hindalco के शेयर में उतार-चढ़ाव बना रहा

हालांकि, इसके प्रमुख विकास परियोजना के लिए कैपेक्स आउटले में 65% से बढ़कर $4.1 बिलियन (पहले लगभग $2.5 बिलियन) में वृद्धि ने सड़क की भावना को प्रभावित किया और मंगलवार को शेयर की कीमत 12.43% गिर गई।

ब्रोकरेज कंपनियां Hindalco के बारे में क्या कहती हैं:

जेफरीज इंडिया प्राइवेट लिमिटेड:

Hindalco का 3Q एबिटडा 68% YoY और 7% अनुक्रमिक रूप से बढ़ा, जो जेफरीज के अनुमानों के अनुरूप था। नोवेलिस को अनुक्रमिक रूप से बेहतर Q4FY24 की उम्मीद है और भारत में एल्युमिनियम मार्जिन भी धारण करना चाहिए। जेफरीज ने अनुमानों को ठीक किया है और FY24-26 में 9-13% एबिटडा और प्रति शेयर आय CAGR (यौगिक वार्षिक वृद्धि दर) की उम्मीद है।

जेफरीज के विश्लेषकों ने कहा कि नोवेलिस की 600ktpa परियोजना में बड़ी लागत वृद्धि ने कैशफ्लो आउटलुक को खराब कर दिया है और परियोजना के लाभ अनुपात को प्रभावित करेगा। हालांकि, 5.6x FY25 एंटरप्राइज़ वैल्यू से एबिटडा और 1.0x FY25 अनुमानित मूल्य से बुक वैल्यू पर हिंडाल्को का मूल्यांकन उचित है। वे हिंडाल्को पर खरीद रेटिंग बरकरार रखते हैं, लेकिन हिंडाल्को को कोल इंडिया से अधिक पसंद करते हैं।

RBI Governor Shaktikanta Das का कहना है कि Paytm Payments Bank पर नियामक कार्रवाई की समीक्षा करने की कोई गुंजाइश नही है

नुवामा इंस्टीट्यूशनल इक्विटीज:

  • भारतीय कार्यों में कम लागत को देखते हुए उन्होंने FY24 और FY25 के समेकित एबिटडा अनुमानों को 2-3% बढ़ाया है।
  • हालांकि, नोवेलिस में कैपेक्स वृद्धि से FY26E में कर्ज बढ़ सकता है, जिससे मूल्य प्रभावित होगा।
  • उन्होंने Hindalco को 6.0x FY26 अनुमानित एंटरप्राइज़ वैल्यू से एबिटडा पर आंका और ₹508 (पहले ₹552) का लक्ष्य मूल्य दिया है।
  • उनकी रेटिंग “होल्ड” बनी हुई है।

मोतीलाल ओसवाल फाइनेंशियल सर्विसेज:

  • उनका मानना है कि नोवेलिस में चल रहा कैपेक्स हिंडाल्को को बेवरेज कैन और ऑटोमोटिव एफआरपी सेगमेंट में वैश्विक लीडर के रूप में मजबूत करेगा, लेकिन कैपेक्स टाइमलाइन के विस्तार और कैश आउटफ्लो में वृद्धि कंपनी के कैश फ्लो पर कुछ दबाव डाल सकती है।
  • FY26 में क्षमता शुरू होने में होने वाली देरी को ध्यान में रखते हुए, MOFSL विश्लेषकों ने अपने FY26 अनुमानित एबिटडा में 7% की कटौती की है, जबकि FY25 के लिए एबिटडा को लगभग अपरिवर्तित रखा है।
  • वे संशोधित “खरीदें” रेटिंग के साथ ₹590 के लक्ष्य मूल्य के साथ पुनः पुष्टि करते हैं।

सेंट्रम ब्रोकिंग:

  • उनका मानना है कि हिंडाल्को (उत्कल एल्युमिना सहित) ने समायोजित एबिटडा की उम्मीद से बेहतर रिपोर्ट की है। यह बेहतर प्रदर्शन मुख्य रूप से एल्युमिनियम व्यवसाय खंड में अधिक कमाई से प्रेरित है।
  • हालांकि, 600ktpa बे मिनट, अमेरिकी विस्तार कैपेक्स लागत में 64% की वृद्धि और H2FY26 में चालू करने में देरी से शुद्ध ऋण बढ़ने और कमजोर आय वृद्धि की उम्मीद है।
  • नतीजतन, सेंट्रम ने लक्ष्य मूल्य को ₹508 प्रति शेयर घटा दिया है (पहले ₹535 से) नोवेलिस को 6.5 गुना FY25 और 26 अनुमानित औसत एंटरप्राइज़ वैल्यू से एबिटडा और भारतीय कार्यों को 5.0 गुना FY25/26E औसत EV/EBITDA पर महत्व देते हुए और “जोड़ें” रेटिंग बनाए रखी है।

conclusion:

 विश्लेषकों की राय विभाजित है। कुछ Hindalco में संभावना देखते हैं और इसे “खरीदें” की सलाह देते हैं, जबकि अन्य सतर्क हैं और इसे “होल्ड” करने की सलाह देते हैं। निर्णय लेने से पहले आपको अपना शोध करना चाहिए और अपनी वित्तीय स्थिति और जोखिम सहनशीलता पर विचार करना चाहिए।

न्यूज-राजस्थान के व्हाट्सप्प चैनल को सबस्क्राइब करे 

Shares: