आमेर होटल में वार्षिक साहित्यिक तीर्थयात्रा के 17वें संस्करण के विभिन्न स्थानों पर दुनिया भर से 500 से अधिक वक्ता आए।

Jaipur Literature Festival: उपमुख्यमंत्री Diya Kumari ने गुरुवार को वार्षिक कार्यक्रम के एक और संस्करण के भव्य शुभारंभ के अवसर पर कहा कि जयपुर साहित्य महोत्सव के पांच दिन राजस्थान पर्यटन के लिए राज्य सरकार द्वारा पूरे वर्ष के दौरान किए गए प्रयासों से कहीं अधिक है।

 Jaipur Literature Festival
Jaipur Literature Festival

Diya Kumari ने आयोजकों को धन्यवाद देते हुए कहा कि साहित्य उत्सव ने ‘गुलाबी शहर’ को विश्व मानचित्र पर ला दिया है।गुरुवार को सूरज सामान्य से थोड़ा अधिक चमक रहा था क्योंकि आमेर होटल में वार्षिक साहित्यिक तीर्थयात्रा के 17वें संस्करण के विभिन्न स्थानों पर दुनिया भर से ग्रंथ प्रेमी और 500 से अधिक वक्ता एकत्र हुए थे।

“आपने (जेएलएफ) जयपुर को विश्व मानचित्र पर रखा है, यह हमेशा से था लेकिन आपने इसे इसमें जोड़ दिया… न केवल आप सभी जो साहित्य जगत से जुड़े हैं, यह पर्यटन और सरकार के लिए भी एक बड़ा बढ़ावा है राजस्थान, “कुमारी ने कहा।

“मुझे लगता है कि आप पर्यटन उद्योग के लिए जो करते हैं, वह हममें से किसी से भी कहीं अधिक है, बेशक, राजस्थान पर्यटन लिट फेस्ट के साथ जुड़ा हुआ है, लेकिन आप हर साल पांच दिनों में इसके लिए (पर्यटन) हम सभी की तुलना में कहीं अधिक करते हैं। पूरे साल एक साथ मिलकर ऐसा करें,” उपमुख्यमंत्री ने कहा, जो 2006 में इसकी शुरुआत से ही इस उत्सव से जुड़े हुए हैं।

उन्होंने  कहा, “पहले वर्ष  में हमारे पास 6,000 लोग थे, दूसरे वर्ष में 15,000, तीसरे वर्ष में 30,000, चौथे वर्ष में 60,000, और यह सब डिग्गी पैलेस (उत्सव का पूर्व स्थल) में शुरू हुआ।

India budget 2024 | संसद पहुंचीं निर्मला सीतारमण

Jaipur Literature Festival:

“दुनिया का सबसे बड़ा साहित्यिक उत्सव” माना जाने वाला जेएलएफ  2024 अगले पांच दिनों में 5 फरवरी तक दुनिया के कुछ सर्वश्रेष्ठ विचारकों, लेखकों और वक्ताओं की मेजबानी करे

Jaipur Literature Festival: विभिन्न राष्ट्रीयताओं के 550 वक्ताओं और कलाकारों में हर्नान डियाज़, पॉल लिंच, बेन मैकिनटायर,  पीटर फ्रैंकोपन, मैरी बियर्ड, रिचर्ड उस्मान, काई बर्ड, मोनिका अली, बोनी गार्मस, कॉलिन थब्रोन,  निकोलस शेक्सपियर, केटी कितामुरा, डेमन गलगुट शामिल हैं।

JLF
JLF:Diya Kumari

सूची में प्रसिद्ध भारतीय लेखक शामिल हैं, जिनमें साहित्य अकादमी पुरस्कार प्राप्तकर्ता मृदुला गर्ग भी शामिल हैं; एक प्रमुख असमिया लेखिका;  तमिल और मलयालम के एक प्रसिद्ध लेखक; अनुराधा सरमा पुजारी, और आनंद नीलकांतन, प्रशंसित लेखक बी. जयमोहन, और कल्पना रैना।

पिछले वर्षों की तरह, यह महोत्सव भाषाई विविधता का भी जश्न मनाएगा, जिसमें भाषाओं का एक व्यापक स्पेक्ट्रम शामिल होगा और सत्रों की मेजबानी की जाएगी जो हिंदी, असमिया, कन्नड़, मलयालम, कश्मीरी, मराठी,  पंजाबी,उड़िया, तमिल और भाषाओं में साहित्यिक कार्यों पर ध्यान केंद्रित करेंगे।

Jaipur Literature Festival:

“हमें पैट्रिक फ्रेंच की याद आती है, जिनसे हममें से बहुत से लोग प्यार करते थे और जिनकी हम प्रशंसा करते थे, और जो पिछले साल हमें छोड़कर चले गए। वह मेरे प्यारे दामाद और इस त्योहार के सच्चे दोस्त थे, जिन्होंने वर्षों से इसे बहुत कुछ दिया।” नमिता गोखले, प्रसिद्ध लेखिका और महोत्सव की सह-निदेशक।

Jaipur Literature Festival: उन्होंने कहा, “एक जीवनी प्रतिभा के रूप में उनका काम हमारे समय के लिए एक प्रमाण है। और फिर बीएन गोस्वामी हैं जिन्हें आज हमारे साथ यहां होना चाहिए था। उनका नुकसान हाल ही में हुआ है।”

गोस्वामी (90), जिनकी नवंबर में मृत्यु हो गई, को अपनी नवीनतम पुस्तक, “द इंडियन कैट: स्टोरीज़, पेंटिंग्स, पोएट्री, एंड प्रोवर्स” के वर्तमान संस्करण में बोलने का कार्यक्रम था।

Join News-Rajasthan whatsapp channel for latest updates 

Shares: