JEE – MAINS तक का सफर कठिन हो सकता है क्योंकि आपको कई चीजों का त्याग करना पड़ता है लेकिन जब आपको सफलता मिलती है तो आपको अपने बलिदान का मूल्य पता चलता है।

JEE - MAINS
IIT – JEE

अब चलिए IIT – JEE के कठिनाई स्तर के बारे में बात करते है, हाँ यह उन लोगों के लिए कठिन है जो इसे नहीं करना चाहते हैं और उन लोगों के लिए भी जो इसके लिए अच्छी तरह से तैयारी नहीं करते हैं।

IIT - JEE
IIT – JEE की तैयारी के लिए जरुरी नोट्स

आइए आज हम आपको बताते है कि किस वजह से IIT – JEE मुश्किल हुआ:

1.JEE के लिए उचित योजना की कमी आपके Result को प्रभावित करेगी। इसलिए, प्रतिदिन अपनी पढ़ाई की योजना बनाएं और जो आपने सीखा है उसकी समीक्षा करें।

2. IIT – JEE मे Competition भी इसे कठिन बनाता है क्योंकि लगभग 12 लाख आवेदक 10,000 सीटों के लिए प्रतिस्पर्धा करते हैं।

3. JEE अन्य परीक्षाओं की तरह नहीं है जिसमें आपको चीजों को ध्यान से देखना होता है। IIT – JEE पूरी तरह से Basics को समझने के बारे में है।

4. IIT – JEE का सिलेबस भी काफी बड़ा है जिसे कवर करना मुश्किल है इसलिए आपको स्मार्ट तरीके से काम करना होगा और महत्वपूर्ण विषयों पर ध्यान केंद्रित करना होगा।

यदि आपको किसी भी भाग में कठिनाई हो तो उस कठिनाई को जितना संभव हो उतने भागों में बाँटने का प्रयास करें।

अगर आप छोटी-छोटी चीजों पर ठीक से काम करें तो आप IIT में जा सकते हैं।

दरअसल, JEE उतनी कठिन नहीं है लेकिन Competition वास्तव में कठिन है। यदि आप IIT – JEE में बहुत अच्छी रैंक प्राप्त करना चाहते हैं, तो आपको तैयारी के अपने दिनों, हफ्तों, महीनों और वर्षों के दौरान ईमानदार, समर्पित और नियमित रहने की आवश्यकता है। आपको पूरे मन से पढ़ाई करने की जरूरत है।

Shares: