स्थानीय मीडिया रिपोर्टों के अनुसार,Maldives President Mohamed Muizzu को संसद में दायर किए जाने वाले महाभियोग प्रस्ताव के कारण अपना पद खोने का खतरा है। मालदीव की संसद में हाई वोल्टेज ड्रामा सामने आने के बाद की यह घटनाक्रम सामने आया था।

Maldives President Mohamed Muizzu
Maldives President Mohamed Muizzu

ANI ने सोमवार को स्थानीय मीडिया आउटलेट्स का हवाला देते हुए बताया कि मालदीव की मुख्य विपक्षी पार्टी, मालदीवियन डेमोक्रेटिक पार्टी (एमडीपी), जिसके पास संसद में बहुमत है, ने Maldives President Mohamed Muizzu पर महाभियोग प्रस्ताव पेश करने के लिए पर्याप्त हस्ताक्षर जुटा लिए हैं। ‘द सन’ की रिपोर्ट के मुताबिक, एमडीपी ने डेमोक्रेट के साथ साझेदारी में महाभियोग प्रस्ताव के लिए हस्ताक्षर जुटाए हैं। राष्ट्रपति के खिलाफ महाभियोग प्रस्ताव को एमडीपी और डेमोक्रेट दोनों के प्रतिनिधियों सहित कुल 34 सदस्यों का समर्थन मिला है।

अवैध खनन पर लगाम लगाने के लिए राजस्थान में ड्रोन सर्वे कराया जाएगा

द सन के अनुसार, रविवार को संसद की कार्यवाही बाधित होने के बाद, एमडीपी ने फैसला किया था कि अगर सरकारी सांसद संसद को बाधित करना जारी रखते हैं, तो वह गृह मंत्री अली इहुसन और रक्षा मंत्री  घासन मौमून को मंजूरी देने से इनकार कर दे।

हालांकि, रविवार को राजनीतिक नेताओं के बीच झड़प के बाद मालदीव की संसद के अंदर भारी पुलिस बल की तैनाती की गई है, ANI ने ऑनलाइन स्थानीय मीडिया पोर्टल अधाधु के हवाले से बताया है।

ANI की रिपोर्ट के अनुसार, नवीनतम संसद कार्यवाही से पहले, पुलिस कर्मियों को सुरक्षा ढाल लेकर संसद परिसर के बाहर इकट्ठा होते देखा गया, जैसा कि अधहधू द्वारा साझा किए गए वीडियो में देखा गया था।

इससे पहले रविवार को मालदीव की संसद में हिंसा देखी गई जब सरकारी सांसदों (PPM/PNC पार्टी) ने संसद और स्पीकर की कार्यवाही में बाधा डाली। रविवार को, Maldives President Mohamed Muizzu सरकार के लिए संसदीय अनुमोदन पर एक महत्वपूर्ण मतदान निर्धारित किया गया था।

सांसदों के बीच हुई हिंसक झड़प के वीडियो में मालदीव के नेता एक-दूसरे को लात-घूंसे मारते देखे जा सकते हैं. एक वीडियो में एमडीपी सांसद ईसा और पीएनसी सांसद अब्दुल्ला शहीम अब्दुल हकीम के बीच लड़ाई देखी गई।

एक वीडियो में, शहीम को ईसा का पैर पकड़ते हुए और दोनों को एक साथ गिरते हुए देखा जा सकता है, जबकि सोशल मीडिया पर वायरल हुए एक अन्य दृश्य में ईसा को शाहिम की गर्दन पर लात मारते और उसके बाल खींचते हुए देखा गया था।

Join News-Rajasthan whatsapp channel for latest updates 

Shares: