Musheer Khan: भारत के Under-19 World Cup स्टार ने परिवार के महत्व के बारे में बताया, अपने भाई सरफराज के साथ माइंड गेम खेल रहे हैं

Musheer Khan को 19 साल का होने में तीन हफ्ते बाकी हैं। यह एक ऐसी उम्र है जहां किशोर अपने माता-पिता के चंगुल से भागने और अज्ञात में छलांग लगाने के लिए उत्साहित होते हैं। मुशीर थोड़ा अलग है, और उसके पास यह किसी अन्य तरीके से नहीं होता।अब्बू (पिता) साप्ताहिक आधार पर Musheer Khan की योजनाएँ बनाते हैं। उनका जीवन मैदानों के इर्द-गिर्द घूमता है, जिसमें नौशाद खान नेट गेंदबाजों और थ्रोडाउन विशेषज्ञों को उनकी कमजोरी को दूर करने का निर्देश देते हैं। यदि बारिश हो रही है, तो मुंबई के टैक्सीमैन कॉलोनी में उनके निवास के अलावा 18 गज का मैदान गीली टेनिस गेंदों के साथ शॉर्ट बॉल के खिलाफ अभ्यास के लिए प्रशिक्षण मैदान है। यदि धूप है, तो मुंबई के कई मैदानों में से एक, या उत्तर प्रदेश में उनके गृह नगर आज़मगढ़ में, जहां वे हैं।निःसंदेह, यह सब तब होता है जब Musheer Khanऔर बड़े भाई Sarfaraz Khan को विभिन्न स्तरों पर खेले जाने वाले ढेरों क्रिकेट से दूर कुछ खाली समय बिताना होता है। खान परिवार में, डाउनटाइम का मतलब प्रशिक्षण सत्रों के बीच आराम करना है।बेटे पहले की ही तरह व्यस्त हैं और नौशाद के पास फिलहाल कुछ समय है।

Musheer Khan
Musheer Khan

Why godse killed gandhi?(गोडसे ने गांधी को क्यों मारा?)

सबसे छोटा Musheer, वर्तमान में Under-19 World Cup में है, वही यात्रा कर रहा है जो उसके सबसे बड़े बेटे Sarfaraz  ने एक दशक पहले की थी। दुबई में 2014 संस्करण में, Musheer, जो उस समय नौ साल के थे, ने स्टैंड से सरफराज को देखा। आज, वह उदय सहारन की अगुवाई वाली टीम में एक प्रमुख ऑलराउंडर हैं, जिसने तीन शानदार जीत के साथ सुपर सिक्स चरण में प्रवेश किया है।तीन मैचों में, मुशीर ने अपने मितव्ययी बाएं हाथ के ऑर्थोडॉक्स के साथ दो विकेट लिए हैं। ये दोनों विकेट लक्ष्य का पीछा करते हुए बांग्लादेश के खिलाफ अहम मोड़ पर आए। उनकी 2.85 की इकॉनमी काफी हद तक उन बल्लेबाजों के कारण रही है जो उनके और साथी बाएं हाथ के स्पिनर सौम्या पांडे के खिलाफ जोखिम लेने को तैयार नहीं हैं। बल्ले से, नंबर 3 पर, मुशीर ने अपनी तीन पारियों में 3, 118 और 73 रन बनाए हैं।शुरुआत करने के लिए इंडस्ट्रियस एक अच्छी जगह है। वह चुपचाप रन जमा सकते हैं. और फिर अचानक वह बड़े भाई सरफराज की तरह कुछ दुस्साहसिक स्वीप और स्कूप से आपका ध्यान खींच लेगा। उसके पास स्थिर आधार है और वह शॉर्ट गेंद का भी अच्छी तरह से सामना करता है। कोच उसके बैकफुट खेल की पुष्टि करते हैं। हाल ही में, आईसीसी ने स्प्लिट-स्क्रीन पर सरफराज और मुशीर के साथ एक वीडियो पैकेज पेश किया। दोनों के बीच समानताएं भयानक हैं।

Under-19 World Cup
Under-19 World Cup

Musheer Khan: अंडर-19 कूच बिहार ट्रॉफी में सनसनीखेज प्रदर्शन के दम पर वह मुंबई की रणजी टीम में शामिल हो गए थे।

Musheer Khan दक्षिण अफ़्रीका में बड़े पैमाने पर मीडिया की नज़रों से दूर है। जब वह नहीं थे, तो 2022 की गर्मियों में, उन्होंने बेंगलुरु में रणजी ट्रॉफी के नॉकआउट चरण के दौरान ईएसपीएनक्रिकइंफो से बातचीत की। अंडर-19 कूच बिहार ट्रॉफी में सनसनीखेज प्रदर्शन के दम पर वह मुंबई की रणजी टीम में शामिल हो गए थे। उन्होंने मुंबई को फाइनल तक पहुंचाया, जहां उन्हें 632 रन और 32 विकेट के लिए प्लेयर ऑफ द टूर्नामेंट चुना गया।

Musheer Khan
Musheer Khan

Musheer Khan 17 वर्ष का था, और अभी भी बहुत बालक जैसा है, आज भी वह पतली दाढ़ी के बिना खेलता है। उनकी कर्कश आवाज़ उनके किशोरावस्था से पहले के दिनों की याद दिलाती थी। वह केवल एक रिजर्व के रूप में मिश्रण में था, लेकिन उसमें परिपक्वता की एक जबरदस्त भावना थी जो सरफराज के साथ खेलने और अब्बू के साथ प्रशिक्षण लेने से पैदा हुई थी। उस समय वह सेलफोन नहीं रखता था, क्योंकि अब्बू नहीं चाहता था कि उसका ध्यान भटके।

Musheer Khan: अब्बू का यह सुनिश्चित करने का तरीका था कि उनका सबसे छोटा बेटा पूरी तरह से क्रिकेट पर ध्यान केंद्रित करे।

टीम मैनेजर या सरफराज उड़ान/होटल बुकिंग जैसी कोई भी महत्वपूर्ण जानकारी या विवरण रिले करेंगे। नकदी की एक थैली – “केवल वही जो आवश्यक है” – नियमित खर्च के लिए उसके किट बैग के एक कोने में रखी रहती थी। ये अब्बू का यह सुनिश्चित करने का तरीका था कि उनका सबसे छोटा बेटा पूरी तरह से क्रिकेट पर ध्यान केंद्रित करे।

Sarfaraz Khan
Sarfaraz Khan

ऐसा लग रहा था कि भाई के बीच बहुत अच्छा रिश्ता है। Sarfaraz एक सुरक्षात्मक बड़ा भाई था, मुशीर भी बड़े भाई के साथ खुशी-खुशी शामिल हो गया। वे टेबल टेनिस खेलने के लिए तैयार थे जब यह संवाददाता उनसे टकराया। बल्लेबाज मुशीर के बहुत सारे वीडियो नहीं थे, इसलिए यह स्पष्ट है कि सरफराज अपने छोटे भाई के बारे में किसी भी जानकारी के लिए संपर्क करने वाला व्यक्ति होगा।

Join News-Rajasthan whatsapp channel for latest updates 

Shares: