National Voters’ Day का उद्देश्य

अधिक युवा मतदाताओं को राजनीतिक प्रक्रिया में भाग लेने के लिए प्रोत्साहित करने के लिए, भारत सरकार ने हर साल 25 जनवरी को “राष्ट्रीय मतदाता दिवस” ​​​​के रूप में मनाने का निर्णय लिया है।

भारत निर्वाचन आयोग के स्थापना दिवस के उपलक्ष्य में 25 जनवरी 2011 से इसकी शुरुआत की गई है। सूचना एवं प्रसारण मंत्री अंबिका सोनी ने संवाददाताओं को बताया कि प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह की अध्यक्षता में केंद्रीय मंत्रिमंडल की बैठक में इस आशय के कानून मंत्रालय के प्रस्ताव को मंजूरी दी गई।

National Voters' Day
National Voters’ Day

Exam paper leak मुद्दे पर राजस्थान विधानसभा में हंगामा

 18 वर्ष की आयु प्राप्त कर चुके नए मतदाता मतदाता सूची में नाम दर्ज कराने में कम रुचि दिखा रहे हैं, उन्होंने कहा कि कुछ मामलों में उनके नामांकन का स्तर 20 से 25 प्रतिशत तक कम है। “इस समस्या से प्रभावी ढंग से निपटने के लिए, चुनाव आयोग ने देश भर के 8.5 लाख मतदान केंद्रों में से प्रत्येक में हर साल 1 जनवरी तक 18 वर्ष की आयु प्राप्त करने वाले सभी पात्र मतदाताओं की पहचान करने के लिए एक जोरदार अभ्यास करने का निर्णय लिया है।”

” उसने कहा। ऐसे पात्र मतदाताओं को समय पर नामांकित किया जाएगा और हर साल 25 जनवरी को उनका चुनावी फोटो पहचान पत्र (ईपीआईसी) सौंप दिया जाएगा, सोनी ने कहा, इस पहल से युवाओं को सशक्तिकरण, गौरव की भावना मिलेगी और उन्हें अपने मताधिकार का प्रयोग करने के लिए प्रेरित होने की उम्मीद है। 

  • राष्ट्रीय मतदाता दिवस मनाने के लिए EC ने प्रति मतदान केंद्र ₹300 आवंटित किए

National Voters’ Day Theme 2024

यह विषय समावेशी और सुलभ चुनावों के महत्व पर जोर देता है, यह सुनिश्चित करता है कि प्रत्येक पात्र मतदाता को अपने मताधिकार का प्रयोग करने का अवसर मिले। यह पात्र मतदाताओं और चुनावी प्रक्रिया के बीच अंतर को पाटने, देश के हर कोने तक पहुंचने की ECI की प्रतिबद्धता को रेखांकित करता है।

National Voters’ Day 2024 के लिए प्रमुख पहल:

  1. मतदाता जागरूकता अभियान: भारत का चुनाव आयोग (ECI) मतदाताओं को चुनावी प्रक्रिया, पंजीकरण प्रक्रियाओं और सूचित मतदान के महत्व के बारे में शिक्षित करने के लिए देशव्यापी अभियान शुरू करेगा।
  2. मतदाता पंजीकरण अभियान: जिन पात्र मतदाताओं ने अभी तक पंजीकरण नहीं कराया है, उनका नामांकन करने के लिए विशेष मतदाता पंजीकरण अभियान चलाया जाएगा।
  3. युवा जुड़ाव: युवाओं को शामिल करने, पहली बार मतदाताओं के रूप में उनकी भागीदारी को बढ़ावा देने और उन्हें अपने मताधिकार का प्रयोग करने के लिए प्रोत्साहित करने के लिए केंद्रित पहल की जाएगी।
  4. पहुंच संबंधी उपाय: ईसीआई यह सुनिश्चित करेगा कि मतदान केंद्र विकलांग लोगों सहित सभी मतदाताओं के लिए पहुंच योग्य हों।
  5. सोशल मीडिया आउटरीच: मतदाता जागरूकता संदेशों को प्रसारित करने और भागीदारी को प्रोत्साहित करने के लिए सोशल मीडिया प्लेटफार्मों का उपयोग किया जाएगा।

National Voters’ Day का महत्व:

National Voters’ Day ने मतदाताओं की भागीदारी बढ़ाने और लोकतांत्रिक प्रक्रिया को मजबूत करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है। प्रमुख प्रभावों में शामिल हैं:

  1. मतदाता पंजीकरण में वृद्धि: एनवीडी ने मतदाता पंजीकरण दरों में पर्याप्त वृद्धि में योगदान दिया है, जिससे यह सुनिश्चित हुआ है कि अधिक पात्र व्यक्तियों को चुनावी प्रक्रिया में भाग लेने का अवसर मिले।
  2. सशक्त नागरिक: मतदाता भागीदारी को बढ़ावा देकर, एनवीडी ने नागरिकों को सशक्त बनाया है, और अपने वोटों के माध्यम से देश के भविष्य को आकार देने में उनकी भूमिका को मजबूत किया है।
  3. समावेशी चुनावी प्रक्रिया: एनवीडी पहल ने चुनावी प्रक्रिया को और अधिक समावेशी बनाने में योगदान दिया है, जिससे यह सुनिश्चित हुआ है कि हाशिए पर रहने वाले समूहों को भाग लेने के समान अवसर मिले।

14वां National Voters’ Day 2024 1950 में भारत के चुनाव आयोग (ECI) के स्थापना दिवस की याद में हर साल 25 जनवरी को राष्ट्रीय मतदाता दिवस मनाया जाता है। यह मतदाताओं की भागीदारी को प्रोत्साहित करके और चुनाव को आकार देने में प्रत्येक वोट के महत्व पर जोर देकर लोकतांत्रिक प्रक्रिया को मजबूत करने के लिए समर्पित दिन है।

हमारे व्हाट्सएप चैनल को फॉलो करने के लिए यहां क्लिक करें

Shares: