भारतीय छात्र Neel Acharya जो अमेरिकी राज्य Indiana के प्रतिष्ठित Purdue University में पढ़ाई कर रहे थे, की मृत्यु की पुष्टि की गई है, विश्वविद्यालय ने कहा। रविवार को नील लापता हो गया। मौत का सही कारण अभी तक पता नहीं चल पाया है.

neel acharya
                                                   neel acharya

संभावित शव के लिए Tippecanoe County Coroner’s Office के अधिकारियों को रविवार सुबह लगभग 11:30 बजे West Lafayette में 500 Allison Road पर बुलाया गया था। आगमन पर, Purdue के परिसर में  Maurice J. Zucrow प्रयोगशालाओं के बाहर एक “कॉलेज-आयु वर्ग का पुरुष” मृत पाया गया।

बजट 2024 शुरू होने से पहले PM Narendra Modi ने ‘नारी शक्ति उत्सव’ की सराहना की

विश्वविद्यालय के कंप्यूटर विज्ञान विभाग के अंतरिम प्रमुख Chris Clifton ने अपनी संवेदना व्यक्त करते हुए विभाग को एक ईमेल में लिखा, “बड़े दुख के साथ मैं आपको सूचित कर रहा हूं कि हमारे छात्रों में से एक Neel Acharya का निधन हो गया है। कंप्यूटर विज्ञान विभाग का नेतृत्व उनके निधन पर गहरा दुख व्यक्त करता है। मैं उनके नुकसान से बहुत दुखी हूं।’ मेरी संवेदनाएं उनके दोस्तों, परिवार और सभी प्रभावित लोगों के साथ हैं।”

Neel Acharya कौन थे?

Neel Acharya
                                          Neel Acharya

Neel Acharya Indiana के प्रतिष्ठित Purdue University में कंप्यूटर विज्ञान और डेटा विज्ञान का अध्ययन करने वाले ऑनर्स छात्र थे। उनके लिंक्डइन प्रोफाइल के अनुसार, जिसे अब Neel Acharya की पेशेवर विरासत को श्रद्धांजलि के रूप में याद किया जाता है, ने कहा कि उन्होंने वर्ष 2022 में पुणे के सेंट मैरी स्कूल से अपनी स्कूली शिक्षा पूरी की थी। उन्होंने ICSE परीक्षा यानी कक्षा 10 की परीक्षा में 97.2 प्रतिशत और कक्षा 12 में 95 प्रतिशत अंक हासिल किए थे।

उनके प्रोफ़ाइल में यह भी कहा गया है कि उन्होंने रिलायंस जियो इन्फोकॉम लिमिटेड में अपनी ग्रीष्मकालीन इंटर्नशिप की थी और लिडनो एडुटेक प्राइवेट लिमिटेड में प्रोजेक्ट इंटर्न के रूप में भी काम किया था। उन्होंने भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान (IIT) द्वारा आयोजित टेकफेस्ट 2018-19 में कोज़मो क्लेंच प्रतियोगिता में भी भाग लिया और जीता था। पर्ड्यू यूनिवर्सिटी में अंडरग्रेजुएट रिसर्च असिस्टेंट के रूप में काम करने वाले नील के पास सी (प्रोग्रामिंग लैंग्वेज), आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (AI), रिसर्च स्किल्स, पायथन (प्रोग्रामिंग लैंग्वेज), जेनेरेटिव आर्ट जैसे कौशल थे।

इससे पहले उनकी मां गौरी आचार्य ने X पर नील के लापता होने के बारे में पोस्ट किया था। उन्होंने लिखा, “हमारा बेटा Neel Acharya कल 28 जनवरी 12:30  से लापता है, वह अमेरिका के Purdue University में पढ़ रहा है। उसे आखिरी बार उबर ड्राइवर ने देखा था जिसने उसे Purdue University में छोड़ा था।

हम हैं उसके बारे में कोई जानकारी ढूंढ रहे हैं। यदि आप कुछ जानते हैं तो कृपया हमारी मदद करें।” उनके पोस्ट पर प्रतिक्रिया देते हुए, शिकागो में भारत के दूतावास ने कहा: ” दूतावास पर्ड्यू विश्वविद्यालय के अधिकारियों और नील के परिवार के साथ भी संपर्क में है।  दूतावास हर संभव समर्थन और मदद देगा।

Join News-Rajasthan whatsapp channel for latest updates 

Shares: