PM Modi ने शुक्रवार को वाराणसी में आयोजित “संस्कृत प्रतियोगिता” के विजेताओं को बधाई दी और उनके अभिभावकों को भी शुभकामनाएं दीं। उन्होंने कहा, “संस्कृत भाषा प्रतियोगिता के सभी विजेताओं को हार्दिक बधाई। आपकी मेहनत और समर्पण सराहनीय है। मुझे खुशी है कि आप संस्कृत भाषा के संरक्षण और संवर्धन में योगदान दे रहे हैं।”

इसके बाद, उन्होंने काशी विश्वनाथ मंदिर परिसर में आयोजित एक समारोह में विभिन्न विकास परियोजनाओं का शुभारंभ किया। उन्होंने कहा, “काशी की क्षमता और स्वरूप को फिर से निखारा जा रहा है और यह पूरे देश के लिए गर्व का विषय है।”

PM Modi
PM Modi

PM नरेंद्र मोदी ने संस्कृत प्रतियोगिता के विजेताओं को पुरस्कार वितरण किया: PM Modi distributed prizes to winners of Sanskrit competition

23 फरवरी 2024, वाराणसी: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज वाराणसी में आयोजित “संस्कृत प्रतियोगिता” के विजेताओं को पुरस्कार वितरित किए। यह प्रतियोगिता संस्कृत भाषा के अध्ययन और प्रचार को बढ़ावा देने के लिए आयोजित की गई थी।

Sanskrit competition
Sanskrit competition

PM नरेंद्र मोदी ने विजेताओं को बधाई दी: PM Modi congratulated winners

प्रधानमंत्री मोदी ने विजेताओं को बधाई देते हुए कहा, “आपकी मेहनत और समर्पण सराहनीय है। मुझे खुशी है कि आप संस्कृत भाषा के संरक्षण और संवर्धन में योगदान दे रहे हैं।” उन्होंने कहा कि संस्कृत हमारी प्राचीन भाषा है और इसका ज्ञान हमें अपनी संस्कृति और विरासत को समझने में मदद करता है।

Jammu and Kashmir: गुलमर्ग में बर्फीले तूफान का कहर: एक विदेशी सैलानी की मौत, एक लापता

PM नरेंद्र मोदी ने संस्कृत भाषा का महत्व बताया: PM Modi told the importance of Sanskrit language

प्रधानमंत्री मोदी ने कहा, “संस्कृत भाषा न केवल हमारी प्राचीन भाषा है, बल्कि यह ज्ञान और विज्ञान की भाषा भी है। यह भाषा हमें जीवन के हर पहलू के बारे में सिखाती है।” उन्होंने कहा कि संस्कृत भाषा सीखने से हमें अपनी जड़ों से जुड़ने में मदद मिलती है।

संस्कृत प्रतियोगिता: Sanskrit Competition

“संस्कृत प्रतियोगिता” का आयोजन संस्कृत भाषा के अध्ययन और प्रचार को बढ़ावा देने के लिए किया गया था। इस प्रतियोगिता में देश भर के विभिन्न स्कूलों और कॉलेजों के छात्रों ने भाग लिया था।

इस अवसर पर, केंद्रीय शिक्षा मंत्री धर्मेंद्र प्रधान, उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ और अन्य गणमान्य व्यक्ति उपस्थित थे।

PM नरेंद्र मोदी ने काशी के विकास परियोजनाओं का शुभारंभ किया: PM Modi launches development projects of Kashi

प्रधानमंत्री मोदी ने कहा, “आप (छात्रों) को देखकर मुझे गर्व होता है और असीम संतोष मिलता है कि आप सभी ‘अमृत काल’ के दौरान देश को नई ऊंचाइयों पर ले जाएंगे। आप जानते हैं कि हम सिर्फ ‘निमित्त मात्र’ हैं। काशी में ‘कर्ता’ महादेव हैं। जहां भी महादेव का आशीर्वाद होता है, वह भूमि इसी तरह समृद्ध हो जाती है। अभी महादेव बहुत खुश हैं। इसलिए उनके आशीर्वाद से पिछले 10 सालों में काशी ने हर तरफ विकास की ‘डमरू’ बजती देखी है।”

Kashi development projects
Kashi development projects

PM नरेंद्र मोदी ने कहा काशी के विकास की नई पहल: PM Narendra Modi said new initiative for development of Kashi

समारोह के बाद, प्रधानमंत्री मोदी ने संत रविदास जन्मस्थली पर पूजा और दर्शन किए और संत रविदास की 647वीं जयंती के उपलक्ष्य में आयोजित सार्वजनिक समारोह में शामिल हुए। उन्होंने बाणस काशी संकुल का भी दौरा किया, जो बनासकांठा जिला सहकारी दूध उत्पादक संघ लिमिटेड की एक दूध प्रसंस्करण इकाई है, जिसे UPSIDA एग्रो पार्क में बनाया गया है। इसके बाद एक सार्वजनिक समारोह हुआ, जहां प्रधानमंत्री ने अपने संसदीय क्षेत्र में 13,000 करोड़ रुपये से अधिक की कई विकास परियोजनाओं का उद्घाटन और शिलान्यास किया।

इन विकास परियोजनाओं में कई राजमार्गों के चार और छह लेन का चौड़ीकरण, बाबतपुर के पास वाराणसी-जौनपुर रेल खंड पर ROB का निर्माण, वाराणसी-रांची-कोलकाता एक्सप्रेसवे पैकेज-1 का निर्माण, सेवपुरी में HPCL द्वारा LPG बॉटलिंग संयंत्र का उद्घाटन और बुनकरों के लिए रेशम कपड़े की छपाई सामान्य सुविधा केंद्र शामिल हैं।

प्रधानमंत्री तालाबों के जीर्णोद्धार और पार्कों के पुनर्विकास सहित वाराणसी के सौंदर्यीकरण के लिए कई परियोजनाओं की आधारशिला भी रखेंगे और 3-डी शहरी डिजिटल मानचित्र और डेटाबेस के डिजाइन और विकास के लिए भी।

प्रधानमंत्री मोदी ने संत रविदास जयंती समारोह में भाग लिया: Prime Minister Modi participated in Sant Ravidas Jayanti celebrations

23 फरवरी 2024: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज वाराणसी में संत रविदास जन्मस्थली पर पूजा और दर्शन किए। उन्होंने संत रविदास की 647वीं जयंती के उपलक्ष्य में आयोजित सार्वजनिक समारोह में भी भाग लिया।

संत रविदास का महत्व:

संत रविदास 14वीं-15वीं शताब्दी के एक महान संत, कवि और समाज सुधारक थे। उनका जन्म वाराणसी में हुआ था। उन्होंने अपने जीवन में जातिवाद और भेदभाव के खिलाफ लड़ाई लड़ी और सभी के लिए समानता का संदेश दिया।

समारोह में मोदी का संबोधन:

प्रधानमंत्री मोदी ने समारोह में अपने संबोधन में कहा कि संत रविदास का जीवन और शिक्षा आज भी प्रासंगिक है। उन्होंने कहा कि संत रविदास ने हमें भेदभाव और अंधविश्वास से मुक्त समाज बनाने के लिए प्रेरित किया।

Saint Ravidas
Saint Ravidas

न्यूज-राजस्थान व्हाट्सप्प चैनल को सबस्क्राइब करे 

Shares: