Ram mandir के अभिषेक के शुभ अवसर पर भारत के pm नरेंद्र मोदी ने एक अहम घोषणा की है. उन्होंने भारत में सौर ऊर्जा के उपयोग को बढ़ावा देने के उद्देश्य से एक नई पहल “प्रधानमंत्री सूर्योदय योजना” शुरू करने की घोषणा की। इस योजना के तहत देशभर में एक करोड़ घरों पर रूफटॉप सोलर सिस्टम लगाए जाएंगे। इस कदम के साथ, प्रधान मंत्री ऊर्जा क्षेत्र में भारत की आत्मनिर्भरता को बढ़ावा देना और ऊर्जा के गैर-नवीकरणीय स्रोतों पर अपनी निर्भरता को कम करना चाहते हैं। पीएम मोदी ने खुद एक ट्वीट के जरिए यह जानकारी साझा की, जिसमें टिकाऊ और पर्यावरण-अनुकूल भविष्य के लिए सरकार की प्रतिबद्धता पर प्रकाश डाला गया।

Pradhanmantri Suryodaya Yojana की मुख्य विशेषताएं और लाभ:

Suryodaya Yojana 1 करोड़ परिवारों को लक्षित करती है, जिसमें गरीबों और मध्यम वर्ग के लिए बिजली बिल में कमी पर जोर दिया गया है।

Pradhanmantri Suryodaya Yojana
Pradhanmantri Suryodaya Yojana

इस पहल से sour panel स्थापना और संबंधित बुनियादी ढांचे में शामिल  को लाभ होने की उम्मीद है, जिससे संभावित रूप से दीर्घकालिक निवेश के अवसर प्राप्त होंगे।

Pradhanmantri Suryodaya Yojana पात्रता मानदंड:

  1.  आवेदकों को आमतौर पर इंडिया का निवासी होना आवश्यक है।
  2.  यह सुनिश्चित करने के लिए कि yojana का लाभ जरूरतमंदों को मिले, विशिष्ट income मानदंड हो सकते हैं।
  3.  उस assets का स्वामित्व जहां sour panel स्थापित किए जाने हैं, एक मानदंड हो सकता है।

Suryodaya Yojana 1 करोड़ परिवारों को लक्षित करती है, जिसमें गरीबों और मध्यम वर्ग के लिए बिजली बिल में कमी पर जोर दिया गया है।

Pradhanmantri Suryodaya Yojana लॉन्च तिथि:

Pradhanmantri Suryodaya Yojana की घोषणा प्रधानमंत्री मोदी ने अयोध्या राम मंदिर कार्यक्रम के दौरान की थी। हालाँकि, नवीनतम जानकारी के अनुसार, योजना की कोई विशिष्ट आरंभ तिथि प्रदान नहीं की गई है। सटीक प्रारंभ तिथि के लिए आधिकारिक सरकारी घोषणाओं से अपडेट रहना महत्वपूर्ण है।

Join News-Rajasthan WhatsApp channel for the latest updates

 

Shares: