PM नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता में शुरू होगा।
PM नरेंद्र मोदी सोमवार, 22 January को उत्तर प्रदेश के मंदिर शहर अयोध्या में आयोजित होने वाले बहुप्रतीक्षित राम मंदिर अभिषेक, या pran-pratishtha समारोह में भाग लेने के लिए तैयार हैं।

Ram Mandir Pran Pratishtha Date, Time,
Ram Mandir Pran Pratishtha Date, Time,

झंडे लहराते, हॉर्न बजाते और ढोल बजाते हुए हजारों श्रद्धालु अयोध्या में एकत्र हुए हैं, सड़कें जाम हैं, ट्रेनें खचाखच भरी हैं और बड़ी संख्या में लोग पैदल मार्च कर रहे हैं। भगवान राम लला के लिए 50 मीटर लंबा पूजा घर उस मैदान पर बनाया गया था जहां बाबरी मस्जिद सदियों से खड़ी थी, जिसे 1992 में तत्कालीन bjp पार्टी के अध्यक्ष LK आडवाणी के नेतृत्व में कारसेवकों द्वारा तोड़ दिया गया था।

राजनेताओं, मशहूर हस्तियों ,उद्योगपतियों और खिलाड़ियों सहित लगभग 7,000 आमंत्रित लोगों के प्राण-प्रतिष्ठा समारोह में भाग लेने की उम्मीद है, जो दोपहर 12.20pm बजे के आसपास शुरू होने की उम्मीद है।

यहां 22 जनवरी के लिए नियोजित “pran-pratishtha” पूरा कार्यक्रम:

सुबह 10:25am बजे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी अयोध्या पहुंचेंगे. अयोध्या airport  से मोदी हेलीकॉप्टर से कार्यक्रम स्थल के लिए रवाना होंगे।

सुबह 10:55am बजे मोदी राम मंदिर परिसर पहुंचेंगे.

सुबह 11am से 12am बजे के बीच प्रधानमंत्री राम मंदिर परिसर का दौरा कर सकते हैं।

दोपहर 12:05pm से 1pm बजे के बीच प्राण-प्रतिष्ठा समारोह शुरू होगा और मोदी अनुष्ठान की अध्यक्षता करेंगे।

दोपहर करीब 1 बजे, मोदी लगभग 7,000 लोगों की एक सार्वजनिक बैठक को संबोधित करने के लिए मंदिर परिसर से प्रस्थान करेंगे।

दोपहर 2:10pm बजे modi कुबेर का टीला जाएंगे, जहां भगवान शिव के प्राचीन मंदिर का जीर्णोद्धार किया गया है।

अयोध्या में राम मंदिर :-

राम जन्मभूमि मंदिर, जिसे आमतौर पर राम मंदिर के नाम से जाना जाता है, का निर्माण नागर शैली में किया गया है। चौड़ाई 250 फीट; चौड़ाई 250 फीट और ऊंचाई 161 फीट इसकी लंबाई (पूर्व-पश्चिम) 380 फीट है। यह कुल 392 स्तंभों पर टिका है और इसमें 44 दरवाजे हैं।
मंदिर के स्तंभों और दीवारों पर हिंदू देवी-देवताओं के जटिल चित्रण प्रदर्शित हैं। राम मंदिर के मुख्य गर्भगृह में रामलला की मूर्ति रखी गई है।

चौदह जोड़े राम लला की नई 51 inch की मूर्ति की pran-pratishtha के लिए ‘यजमान’ होंगे। मूर्ति को मैसूरु के  अरुण योगीराज ने गढ़ा था।
राम मंदिर को विशेष रोशनी और फूलों के “समृद्ध भंडार” से सजाया गया है।

अनुष्ठान 16 जनवरी को शुरू हुआ

मंदिर trust के अनुसार, ‘pran-pratishtha’ के लिए अभिषेक अनुष्ठान 16 january को सरयू नदी से शुरू हुआ और ‘अभिजीत मुहूर्त’ में पूरा किया जाएगा।
कि लाखों लोग इस कार्यक्रम को TV और online प्लेटफॉर्म पर live देखेंगे क्योंकि केंद्र सरकार ने आधे दिन की छुट्टी की घोषणा की है और कई state भी इसका पालन कर रहे हैं।

Join News-Rajasthan WhatsApp channel for the latest updates

Shares: