एफएक्स की नई हिस्टोरिकल ड्रामा FX’s series “Shogun” अपने पहले एपिसोड “अंजिन” के साथ एक शानदार शुरुआत करती है। यह एपिसोड दर्शकों को 1600 के दशक के जापान में ले जाता है, जहां एक निर्दयी और क्रूर दुनिया में एक साहसी यात्रा का चित्रण किया जाता है।

कहानी की शुरुआत पुर्तगाली व्यापारियों के एक जहाज़ के मत्स्यदेश (आज का जापान) के तट पर दुर्घटनाग्रस्त होने से होती है। जहाज पर सवार अंग्रेज नाविक, जॉन ब्लैकथोर्न (क्लास बंग) सहित कुछ लोग ही जीवित बच पाते हैं।

ब्लैकथोर्न खुद को एक अजीब और खतरनाक दुनिया में पाता है। उसे और अन्य बचे हुए लोगों को स्थानीय समुदाय द्वारा हिरासत में लिया जाता है। ब्लैकथोर्न अपनी चालाकी और तेज दिमाग का इस्तेमाल कर वहां से भागने में सफल हो जाता है।

अपने पलायन के दौरान, ब्लैकथोर्न की मुलाकात लॉर्ड योशी टोरानागा (हिroyuki Sanada) से होती है। टोरानागा एक शक्तिशाली और महत्वाकांक्षी डेम्यो (एक प्रकार का सामंत) है जो जापान की राजनीतिक उथलपुथल में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है।

FX's series "Shogun"
FX’s series “Shogun”

टोरानागा ब्लैकथोर्न की क्षमताओं को पहचान लेता है और उसे अपने पक्ष में शामिल होने का प्रस्ताव देता है। ब्लैकथोर्न इस प्रस्ताव को स्वीकार कर लेता है और वह खुद को जापानी संस्कृति और परंपराओं को सीखते हुए पाता है।

Rajinikanth की बॉलीवुड वापसी! Sajid Nadiadwala के साथ करेंगे फिल्म

FX’s series “Shogun” के पीछे का वास्तविक इतिहास: 

“शोगुन” जेम्स क्लेवेल द्वारा इसी नाम के लोकप्रिय उपन्यास पर आधारित है। उपन्यास 1600 के दशक की शुरुआत में सेंごく jidai (युद्धरत राज्यों की अवधि) के दौरान जापान में होता है। यह एक ऐसा समय था जब जापान कई दैम्यो (सामंत) के बीच गृहयुद्ध में फंसा हुआ था, जो शोगुन (सैन्य प्रमुख) के अधीन थे।

वास्तविक पात्र और घटनाओं से प्रेरणा:

  • जॉन ब्लैकथोर्न: माना जाता है कि उपन्यास का नायक, जॉन ब्लैकथोर्न, इंग्लिश पायलट विलियम एडम्स से प्रेरित है। एडम्स 1600 में एक जहाज़ दुर्घटना के बाद जापान पहुंचने वाले पहले अंग्रेजों में से एक थे। उन्हें जापानी Shogun, तोकुगावा इयासु द्वारा बनाए रखा गया था, और बाद में उन्होंने जापानी समाज में एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाई।
  • लॉर्ड योशी टोरानागा: यह माना जाता है कि उपन्यास का पात्र, लॉर्ड योशी टोरानागा, वास्तविक जीवन के दैम्यो, तोकुगावा इयासु से प्रेरित है। इयासु ने सेंごく jidai को समाप्त करने और एकीकृत जापान पर शासन करने वाले तोकुगावा शोगुनेट की स्थापना में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई।

कहानी में रचनात्मक स्वतंत्रता:

हालांकि, यह ध्यान रखना महत्वपूर्ण है कि “Shogun” एक काल्पनिक कहानी है और इसमें ऐतिहासिक सटीकता के लिए कुछ रचनात्मक स्वतंत्रता ली गई है। उदाहरण के लिए, उपन्यास में चित्रित घटनाओं का कालक्रम वास्तविक इतिहास से भिन्न हो सकता है, और कुछ पात्रों को नाटकीय प्रभाव के लिए बनाया गया हो सकता है।

Shogun
Shogun

“अंजिन” एपिसोड शानदार सिनेमाटोग्राफी और वेशभूषा डिजाइन से भरपूर है। जापान के मनोरम दृश्यों को बहुत ही खूबसूरती से दर्शाया गया है। साथ ही, अभिनय भी शानदार है। क्लास बंग ब्लैकथोर्न की भूमिका में शानदार हैं, और हिरोयुकी सनाडा लॉर्ड टोरानागा के रूप में दमदार प्रदर्शन करते हैं।

Join News-Rajasthan whatsapp channel for latest updates 

निष्कर्ष:

एफएक्स की “शोगुन” दर्शकों को 1600 के दशक के जापान की आकर्षक दुनिया में ले जाती है। जबकि कहानी काल्पनिक है, यह वास्तविक ऐतिहासिक घटनाओं और पात्रों से प्रेरणा लेती है। श्रृंखला देखते समय, यह याद रखना महत्वपूर्ण है कि यह पूरी तरह से सटीक ऐतिहासिक चित्रण नहीं है, बल्कि उस समय की अवधि और संस्कृति से प्रेरित एक मनोरंजक कहानी है।

Shares: