Today which day in valentine week:

Rose Day 2024: Why do we celebrate this day? Check out date, history and significance

हर साल 7 फरवरी को मनाया जाने वाला रोज़ डे दुनिया भर के रोमांटिक लोगों के दिलों में एक विशेष स्थान रखता है। इतिहास से लेकर महत्व तक, सभी विवरण अंदर जांचें।

Rose Day
Rose Day

रोज़ डे 2024: प्यार हवा में है क्योंकि लंबे समय से प्रतीक्षित वेलेंटाइन सप्ताह नजदीक है। साल के इस समय में दुनिया प्यार के प्रतीक लाल रंग की जीवंत छटा में बदल जाती है। जिन लोगों को अपना सच्चा प्यार मिल गया है, वे इस दिन को अपने किसी खास व्यक्ति के साथ मनाते हैं और एक-दूसरे के प्रति आजीवन प्रतिबद्धता जताते हैं। वैलेंटाइन डे हमें प्यार का मूल्य दिखाता है और यह कैसे सभी बाधाओं को दूर कर सकता है। यह उत्सव 7 फरवरी को रोज़ डे के साथ शुरू होता है और 14 फरवरी, वेलेंटाइन डे पर समाप्त होता है।

रोज़ डे रोमांटिक सीज़न की शुरुआत का प्रतीक है क्योंकि एकल और जोड़े अपने जुनून और प्रतिबद्धता का जश्न मनाने के लिए बाहर जाते हैं। वैलेंटाइन सप्ताह के पहले दिन का केंद्रबिंदु गुलाबों का एक उत्कृष्ट गुलदस्ता है जो हवा को मनमोहक फूलों की खुशबू से भर देता है और अपने मनमोहक रंगों से हमारे दिन को रोशन कर देता है। इतिहास से लेकर महत्व तक, यहां वह सब कुछ है जो आपको वेलेंटाइन सप्ताह के पहले दिन के बारे में जानना चाहिए।

how to celebrate promise day 

Today which day in valentine week : रोज़ डे
Today which day in valentine week: रोज़ डे

Today which day in valentine week:

Rose Day 2024: Date and history:

बुधवार, 7 फरवरी को रोज़ डे बहुत धूमधाम और उत्साह के साथ मनाया जाएगा। रोमन पौराणिक कथाओं में, गुलाब रहस्य और जुनून का प्रतीक थे, विशेष रूप से सौंदर्य और प्रेम की देवी शुक्र के संबंध में। एशियाई और अरबी संस्कृतियों जैसी पूर्वी सभ्यताओं में, गुलाब को प्यार से जोड़ा जाता है, शायद इसकी मीठी खुशबू और सुंदर रंगों के कारण। अक्सर यह माना जाता है कि विक्टोरियन लोग अपने स्नेह की निशानी के रूप में गुलाब देकर एक-दूसरे के प्रति अपना प्यार दिखाने वाले पहले व्यक्ति थे। तब से, 7 फरवरी को रोज़ डे के रूप में मान्यता दी गई है, जो गुलाब देने और प्राप्त करने का जश्न मनाने का दिन है।

Valentine's Day
Valentine’s Day

Significance of Rose Day:

वैलेंटाइन वीक की शुरुआत रोज़ डे से होती है, जो प्यार और स्नेह का वैश्विक प्रतीक है। यह प्यार के प्रतीक के रूप में अमर गुलाब का उपयोग करके भावनाओं और भावनाओं को व्यक्त करने के लिए अलग रखा गया दिन है, विशेष रूप से रोमांटिक लोगों को। रोज़ डे वैलेंटाइन डे से पहले सप्ताह भर चलने वाले प्यार के उत्सव की रूपरेखा तैयार करता है। कोई व्यक्ति विभिन्न प्रकार की भावनाओं को दर्शाने के लिए रंगीन गुलाबों का गुलदस्ता देना चुन सकता है, या गहरा स्नेह व्यक्त करने के लिए कोई एक लाल गुलाब दे सकता है। यह दोस्तों और प्रेमियों के लिए समान रूप से एक सार्थक और क़ीमती अवसर है, जो हमारे जीवन में अद्वितीय रिश्तों को संजोने और उनका सम्मान करने के लिए एक सुंदर अनुस्मारक के रूप में कार्य करता है।

Join News-Rajasthan whatsapp channel for latest updates 

 

Shares: