UCC Bill Rajasthan: राजस्थान मंत्री श्री कन्हैया लाल चौधरी (Kanhaiya lal choudhary) ने विधेयक शुरू करने के लिए उत्तराखंड के मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी की भी प्रशंसा की, जिसका उद्देश्य सभी नागरिकों के लिए उनके धर्म की परवाह किए बिना समान नागरिक कानून स्थापित करना है।

इससे पहले दिन में, मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी (Pushkar singh dhami) ने देहरादून में विधानसभा में समान नागरिक संहिता 2024 विधेयक पेश किया।

UCC bill in rajasthan

UCC Bill Rajasthan
UCC

Additions in UCC Bill Rajasthan: 

  •  UCC विधेयक में विवाह, लिव-इन रिलेशनशिप, तलाक, उत्तराधिकार एवं अन्य संबंधित मामलों के बारे में समान नागरिक कानून का प्रस्ताव है।
  • प्रस्ताव में  लिव-इन रिलेशनशिप के लिए कानून के तहत पंजीकृत होना अनिवार्य है।

एक बार प्रस्तावित यूसीसी विधेयक लागू हो जाने के बाद, लिव-इन रिलेशनशिप (Live-in-relationship) को “रिश्ते में प्रवेश करने की तारीख” से एक महीने के भीतर कानून के तहत पंजीकृत करना अनिवार्य होगा। UCC के अनुसार, लिव-इन रिलेशनशिप में रहने के लिए वयस्क जोड़ों को अपने माता-पिता से सहमति लेनी होगी।

Join News-Rajasthan whatsapp channel for latest updates 

Note:

विधेयक में बाल विवाह (Child marriage) पर पूर्ण प्रतिबंध लगाने और तलाक के लिए एक समान प्रक्रिया शुरू करने का भी प्रस्ताव है। जब पैतृक संपत्ति में अपने उचित हिस्से का दावा करने की बात आती है तो संहिता मे सभी धर्म की  महिलाओं को समान अधिकार की व्यवस्था है।

UCC importance, profits of UCC in Rajasthan, when UCC implement in Rajasthan, UCC bill Rajasthan date 

Shares: