Rajasthan Budget 2024:

1. स्कूलों के लिए बड़ी घोषणा-budget  2024

राजस्थान की वित्त मंत्री दीया कुमारी ने विधानसभा क्षेत्रों में स्कूल, कॉलेज, अस्पतालों की स्थापना, उन्नयन के लिए 1,000 करोड़ रुपये की घोषणा की.

2. दीया कुमारी ने की मुख्यमंत्री जल स्वावलंबन अभियान की घोषणा-

दीया कुमारी ने ‘मुख्यमंत्री जल स्वावलंबन अभियान’ की घोषणा की, जिसका उद्देश्य 11,200 करोड़ रुपये के प्रावधान पर 20,000 गांवों में 5 लाख जल संचयन संरचनाएं बनाना है।

3. रिक्त पदों को भरने के लिए भर्ती-

राजस्थान की वित्त मंत्री दीया कुमारी ने राज्य में 70,000 पदों को भरने के लिए भर्ती की घोषणा की।

4. मजदूरों और रेहड़ी-पटरी वालों के लिए पेंशन-

दीया कुमारी ने ‘सीएम विश्वकर्मा पेंशन योजना’ की घोषणा की जिसके तहत मजदूरों और रेहड़ी-पटरी वालों को पेंशन का लाभ दिया जाएगा.

5. यातायात की भीड़ को दूर करने के लिए निवेश-

दीया कुमारी ने जयपुर मेट्रो को सीतापुरा से अंबाबाड़ी तक विस्तारित करने के लिए एक विस्तृत योजना की घोषणा की। मंत्री ने कहा, इससे यातायात भीड़ की समस्या का समाधान हो जाएगा।

UCC bill in rajasthan,राजस्थान की भाजपा सरकार Utrakhand के समान नागरिक संहिता (UCC) लाने की योजना बना रही है।

वित्त मंत्री दीया कुमारी ने budget में स्कूलों,कॉलेजों, अस्पतालों के लिए 1,000 करोड़ रुपये का प्रस्ताव रखा

विधानसभा क्षेत्रों में स्कूलों, कॉलेजों, अस्पतालों और प्रशासनिक भवनों की स्थापना और उन्नयन के लिए 1,000 करोड़ रुपये का प्रावधान और 70,000 पदों को भरने के लिए भर्ती राजस्थान की वित्त मंत्री दीया कुमारी की प्रमुख घोषणाओं में से एक थी, जिन्होंने गुरुवार को राज्य के अंतरिम budget की घोषणा की।

वित्त मंत्री दीया कुमारी ने budget में
वित्त मंत्री दीया कुमारी 

“पिछली सरकार ने लाडपुरा, नसीराबाद, सिवाना, अहोर, डग और मालपुरा जैसे कई क्षेत्रों के लिए किसी भी योजना को मंजूरी नहीं दी थी। अब, विकास के क्षेत्रीय संतुलन को सुनिश्चित करने के लिए, अतिरिक्त कॉलेजों, स्कूलों की स्थापना और उन्नयन के लिए 1,000 करोड़ रुपये की घोषणा की गई है।” , अस्पताल, और प्रशासनिक भवन, “उसने कहा।

इसके अतिरिक्त, कुमारी ने 70,000 रिक्त पदों को भरने के लिए उम्मीदवारों की भर्ती करने की योजना की घोषणा की, जिसका उद्देश्य रोजगार के अवसरों को प्रोत्साहित करना और विभिन्न क्षेत्रों में कार्यबल की जरूरतों को पूरा करना है। कुमारी ने कहा, मुख्यमंत्री जल स्वावलंबन अभियान-2 अगले चार वर्षों में 11,200 करोड़ रुपये के प्रावधान के साथ 20,000 गांवों में 5 लाख जल संचयन संरचनाएं बनाना शुरू करेगा।

जयपुर मेट्रो
जयपुर मेट्रो

जयपुर मेट्रो के सीतापुरा से अंबाबाड़ी तक विस्तार के लिए एक विस्तृत परियोजना रिपोर्ट तैयार की जाएगी, जिसका उद्देश्य व्यस्त शहर में यातायात की भीड़ को कम करना है। अपने भाषण के दौरान, कुमारी ने पूर्व सरकार पर वित्तीय कुप्रबंधन, भ्रष्टाचार और दूरदर्शिता की कमी का आरोप लगाया। और इसे राज्य और बिजली कंपनियों पर पड़ने वाले वित्तीय बोझ के लिए जिम्मेदार ठहराया। उन्होंने कहा, “पिछली सरकार के कार्यकाल के दौरान भ्रष्टाचार और खराब कानून व्यवस्था के कारण राजस्थान में विकास धीमा हो गया था।

” इस टिप्पणी से सदन में हंगामा शुरू हो गया, जिसके बाद राजस्थान के मुख्यमंत्री भजनलाल शर्मा ने सदस्यों से “एक महिला वित्त मंत्री द्वारा” budget भाषण सुनने का अनुरोध किया। 2024-25 का पूर्ण budget जुलाई में पेश किया जाएगा. संविधान के अनुच्छेद 116 के तहत, budget स्वीकृत होने तक सीमित अवधि के लिए आवश्यक सरकारी व्यय को पूरा करने के लिए लेखानुदान प्रस्तुत किया जाता है। यह कुल अनुमान के छठे हिस्से के बराबर राशि के लिए कुछ महीनों के लिए प्रदान किया जाता है।

Join News-Rajasthan whatsapp channel for latest updates 

Shares: