वैलेंटाइन वीक लगभग आ गया है। यह 7 फरवरी को शुरू होता है और 14 फरवरी को वेलेंटाइन डे के साथ समाप्त होता है। प्यार के सात दिनों के बारे में सब कुछ जानें।

वैलेंटाइन वीक करीब आ गया है और लोग उपहार, सरप्राइज और अपने प्रियजनों के साथ समय बिताकर प्यार के महीने का जश्न मनाने की तैयारी कर रहे हैं। साझेदार, प्रेम में पड़े लोग, या वे लोग जो उस संभावित व्यक्ति से सवाल पूछने के लिए उपयुक्त अवसर की प्रतीक्षा कर रहे हैं जिसे वे पसंद करते हैं, इस विशेष अवसर के आने की प्रतीक्षा कर रहे हैं। जबकि वेलेंटाइन डे 14 फरवरी को पड़ता है, प्यार के महीने का उत्साह पहले सप्ताह में शुरू होता है, जो 7 फरवरी से शुरू होने वाले प्यार के सात दिनों तक चलता है।

Valentine Week List hindi
Valentine Week List hindi

प्यार के ये सात दिन हैं

  1. रोज़ डे (7 फरवरी),
  2. प्रपोज डे (8 फरवरी )
  3. चॉकलेट डे (9 फरवरी)
  4. टेडी डे (10 फरवरी)
  5. प्रॉमिस डे (11 फरवरी)
  6. हग डे (12 फरवरी) 
  7. किस डे (13 फरवरी)

Valentine’s Week 2024 Dates and Significance:

February 7 – Rose Day:

रोज़ डे प्रतिवर्ष 7 फ़रवरी को मनाया जाता है। यह वैलेंटाइन वीक का पहला दिन है। इस दिन जोड़े अपने प्रियजनों को गुलाब का फूल देते हैं या गुलदस्ता भेजते हैं।

Rose Day falls on February 7
Rose Day falls on February 7

#ByeByeModi नंबर 1 पर ट्रेंड कर रहा है

February 8 – Propose Day:

प्रपोज डे वैलेंटाइन वीक का दूसरा दिन है। यह 8 फरवरी को मनाया जाता है। इस दिन प्रेमी युगल एक दूसरे को आपसी संबंध को कायम रखने के लिए प्रपोज करते है।

February 9 – Chocolate Day:

चॉकलेट डे वीक का तीसरा दिन होता है और 9 फरवरी को प्रपोज डे के बाद आता है। इस दिन लोग अपने पार्टनर, या प्रेमी को चॉकलेट गिफ्ट करते हैं।

February 10 – Teddy Day:

टेडी 10 फरवरी को मनाया जाता है। प्रेमी युगल इस दिन अपने पार्टनर को टेडी बियर उपहार में देकर अपना एक दूसरे के लिए प्यार जताते है। टेडी बीयर खिलोन्ना साथी को तनाव दूर करने या उनकी चिंताओं को भूलने में मदद करता है क्युकी इस खिलौने को गले से लगाया जा सकता है।

February 11 – Promise Day:

प्रॉमिस डे 11 फरवरी को मनाया जाता है। प्रॉमिस डे पर, लोग सुख-दुख में एक-दूसरे को प्यार करने, अपने संबंध को मजबूत करने, और कठिन परिस्थितियों में साथ देने का वादा करते हैं।

February 12 – Hug Day:

हग डे वैलेंटाइन वीक का छठा दिन है और 12 फरवरी को मनाया जाता है। हग डे पर, प्रेमी युगल एक-दूसरे को सांत्वना देने के लिए एक-दूसरे को गले लगाते हैं और एक-दूसरे का सहारा बनने का वादा करते हैं।

February 13 – Kiss Day:

वैलेंटाइन डे से एक दिन पहले किस डे मनाया जाता है। यह 13 फरवरी को मनाया जाता है। प्रेमी जोड़े इस दिन चुंबन के साथ अपने रिश्ते को स्थायी करते हैं या प्यार के इस ऐक्ट के साथ अपने साथी के प्रति प्यार दिखाते हैं।

Kiss Day
Kiss Day

February 14 – Valentine’s Day:

वैलेंटाइन डे, वैलेंटाइन सप्ताह का आखिरी दिन है। यह 14 फरवरी को पड़ता है। जोड़े डेट पर बाहर जाकर, उपहारों का आदान-प्रदान करके, एक-दूसरे के लिए रोमांटिक इशारे करके, एक साथ गुणवत्तापूर्ण समय बिताकर, हस्तनिर्मित उपहार या आश्चर्य तैयार करके और बहुत कुछ करके इस विशेष अवसर का जश्न मनाते हैं।

Join News-Rajasthan whatsapp channel for latest updates 

Shares: