World Cancer Day:

World Cancer Day कैंसर के बारे में जागरूकता बढ़ाने और इसकी रोकथाम, पहचान और उपचार को प्रोत्साहित करने के लिए 4 फरवरी को मनाया जाने वाला एक अंतर्राष्ट्रीय दिवस है। World Cancer Day का नेतृत्व यूनियन फॉर इंटरनेशनल कैंसर कंट्रोल (UICC) द्वारा 2008 में लिखे गए विश्व कैंसर घोषणा के लक्ष्यों का समर्थन करने के लिए किया जाता है। विश्व कैंसर दिवस का प्राथमिक लक्ष्य कैंसर से होने वाली बीमारी और मृत्यु को काफी हद तक कम करना है। और यह कैंसर से रोकी जा सकने वाली पीड़ा को समाप्त करने के लिए अंतर्राष्ट्रीय समुदाय को एकजुट करने का एक अवसर है। World Cancer Day यह दिन संयुक्त राष्ट्र द्वारा मनाया जाता है।

World Cancer Day
World Cancer Day

World Cancer Day  गलत सूचना को लक्षित करता है,  जागरूकता बढ़ाता है,  विश्व कैंसर दिवस पर कैंसर से प्रभावित लोगों के लिए समर्थन दिखाने के लिए कई पहल की जाती हैं। इन आंदोलनों में से एक है #NoHairSelfie, जो कैंसर के इलाज से गुजर रहे लोगों के लिए साहस का प्रतीक दिखाने के लिए “हेयरटिसिपेंट्स” को या तो शारीरिक रूप से या वस्तुतः अपना सिर मुंडवाने के लिए एक वैश्विक आंदोलन है। फिर प्रतिभागियों की तस्वीरें पूरे सोशल मीडिया पर साझा की जाती हैं। दुनिया भर में सैकड़ों कार्यक्रम भी होते हैं।

Why is World Cancer Day on Feb 4th?

World Cancer Day की स्थापना 4 फरवरी 2000 को पेरिस में आयोजित नई सहस्राब्दी के लिए कैंसर के खिलाफ विश्व कैंसर शिखर सम्मेलन में की गई थी। कैंसर के खिलाफ पेरिस का चार्टर,  जो अनुसंधान को बढ़ावा देने, कैंसर को रोकने, रोगी सेवाओं में सुधार करने के लिए बनाया गया था, इसमें दस्तावेज़ के आधिकारिक हस्ताक्षर की सालगिरह को विश्व कैंसर दिवस के रूप में स्थापित करने वाला एक लेख भी शामिल था, जिस पर तत्कालीन जनरल द्वारा शिखर सम्मेलन में हस्ताक्षर किए गए थे। 

Why is World Cancer Day on Feb 4th
Why is World Cancer Day on Feb 4th

Jaipur Literature Festival: राजस्थान पर्यटन के लिए पूरे साल की तुलना में 5 दिनों में अधिक काम करता है: दीया कुमारी

What is the theme of World Cancer Day 2024?

वर्ष 2022-2024 का विषय  ‘Close the care gap’ (‘देखभाल अंतर को बंद करें’) है जो देश की आय, आयु, लिंग, जातीयता आदि के विभिन्न समूहों की आबादी द्वारा सामना की जाने वाली कैंसर  सेवाओं तक पहुंच में अंतर को खत्म करने पर केंद्रित की है।

theme of World Cancer Day 2024
theme of World Cancer Day 2024

National Cancer Day:

कैंसर की जल्दी पहचान, उपचार और रोकथाम के बारे में सार्वजनिक जागरूकता पैदा करने के लिए 2014 से हर वर्ष  भारत में 7 नवंबर को राष्ट्रीय कैंसर जागरूकता दिवस मनाते  है। विश्व स्वास्थ्य संगठन (who) के अनुसार, कैंसर दुनिया भर में मौत का दूसरा प्रमुख कारण है, जो वैश्विक स्तर पर लगभग 6 में से 1 मौत का प्रतिनिधित्व करता है। 2020 में, WHO द्वारा जारी इंटरनेशनल एजेंसी फॉर रिसर्च ऑन कैंसर (IARC) वर्ल्ड कैंसर रिपोर्ट में कहा गया कि एशिया में घातक बीमारी के वैश्विक मामलों की कुल संख्या का 49.3% हिस्सा साझा करता है। रिपोर्ट में अनुमान लगाया गया है कि 2020-2040 तक एशिया में बीमारी के नए मामलों में 59.2% की वृद्धि दर्ज की जाएगी।

Join News-Rajasthan whatsapp channel for latest updates 

Shares: