आज मंगलवार के कारोबार में जापानी येन (Yen) कमजोर हुआ है. ये गिरावट जापान के केंद्रीय बैंक, बैंक ऑफ जापान (BOJ) द्वारा मौद्रिक नीति में बदलाव की उम्मीदों के कमजोर पड़ने के कारण आई है.

Yen
Yen

हाल ही में जापानी अधिकारियों की टिप्पणियों से ये संकेत मिले हैं कि BOJ अपनी मौजूदा नकारात्मक ब्याज दर नीति को खत्म करने के लिए जल्दबाजी नहीं करेगा. उदाहरण के लिए, BOJ गवर्नर कज़ुओ उएडा ने जनवरी की तुलना में देश की अर्थव्यवस्था के बारे में थोड़ा कम सकारात्मक आकलन पेश किया. वित्त मंत्री शुनिची सुजुकी ने भी कहा कि जापान अभी उस चरण में नहीं है जहां यह घोषणा कर सके कि उसने मुद्रास्फीति (deflation) को पूरी तरह से हरा दिया है.

इन टिप्पणियों से बाजार में यह धारणा बनी है कि BOJ अगले हफ्ते होने वाली अपनी नीति बैठक में दरों में हेरफेर नहीं करेगा. इससे येन कमजोर हुआ है.

ये भी पढ़ें:- भारत और EFTA ने 100 अरब डॉलर के व्यापार समझौते पर किए हस्ताक्षर, निवेश और निर्यात को मिलेगा बढ़ावा

  • अमेरिकी आंकड़ों से पहले डॉलर में मामूली बढ़त

वहीं दूसरी तरफ, अमेरिकी डॉलर में आज मामूली बढ़त देखी गई है. यह बढ़त अमेरिकी मुद्रास्फीति के आंकड़ों के जारी होने से पहले आई है. ये आंकड़े बुधवार को जारी किए जाने वाले हैं और इससे यह पता चलेगा कि अमेरिकी अर्थव्यवस्था में मुद्रास्फीति किस दिशा में जा रही है. फेडरल रिजर्व (अमेरिका का केंद्रीय बैंक) अपनी मौद्रिक नीति तय करने के लिए मुद्रास्फीति के आंकड़ों पर बारीकी से नजर रखता है.

Dollar: अमेरिकी मुद्रास्फीति पर सबकी निगाहें

बुधवार को जारी होने वाले अमेरिकी मुद्रास्फीति के आंकड़े इस समय बाजार के केंद्र में हैं. इन आंकड़ों से यह पता चलेगा कि अमेरिकी अर्थव्यवस्था में महंगाई किस दिशा में जा रही है. ये आंकड़े फेडरल रिजर्व (अमेरिकी केंद्रीय बैंक) के लिए भी महत्वपूर्ण हैं, जो इन आंकड़ों के आधार पर अपनी मौद्रिक नीति तय करता है.

Dollar
Dollar
  • ब्याज दरों में कटौती की उम्मीदें

हाल ही में बाजार में इस बात की अटकलें चल रही हैं कि फेड जून तक ब्याज दरों में कटौती शुरू कर सकता है. फेडरल रिजर्व के अध्यक्ष जेरोम पॉवेल की पिछले हफ्ते की टिप्पणियों ने भी इन उम्मीदों को मजबूत किया है.

  • मुद्रास्फीति (inflation) में बढ़ोतरी का बाजार पर असर

अगर बुधवार को जारी होने वाले आंकड़ों में अपेक्षा से अधिक मुद्रास्फीति दर्ज की जाती है, तो इससे फेड की ब्याज दरों में कटौती की उम्मीदों को झटका लग सकता है. इससे डॉलर मजबूत हो सकता है और शेयर बाजार में गिरावट आ सकती है.

  • कोर उपभोक्ता मूल्यों पर नजर

विशेषज्ञों का अनुमान है कि फरवरी में मासिक आधार पर कोर उपभोक्ता मूल्यों में 0.3% की वृद्धि हुई होगी. हालांकि, बाजार की नजरें किसी भी तरह के अप्रत्याशित उछाल पर रहेंगी.

  • नौकरी डेटा ने भी बदला रुख

शुक्रवार को जारी नौकरी के आंकड़ों से भी संकेत मिले थे कि अमेरिकी अर्थव्यवस्था में रोजगार बाजार की स्थिति कमजोर हो रही है. फरवरी में बेरोजगारी दर बढ़कर दो साल के उच्चतम स्तर 3.9% पर पहुंच गई थी.

Shares: