हॉलीवुड का सबसे चमकदार समारोह 96वां अकादमी पुरस्कार कल यानी 10 मार्च 2024 को संपन्न हुआ। इस वर्ष सर्वश्रेष्ठ फिल्म का पुरस्कार क्रिस्टोफर नोलन की बहुप्रतीक्षित फिल्म “ओपेनहाइमर” को मिला। नोलन को इस फिल्म के लिए सर्वश्रेष्ठ निर्देशक का पुरस्कार भी दिया गया।

Academy Awards 2024
हॉलीवुड का सबसे चमकदार समारोह 96वां अकादमी पुरस्कार

विजेता: Academy Awards 2024 Winners

  • सर्वश्रेष्ठ फिल्म: “ओपेनहाइमर” (निर्देशक: क्रिस्टोफर नोलन)
  • सर्वश्रेष्ठ निर्देशक: क्रिस्टोफर नोलन (“ओपेनहाइमर”)
  • सर्वश्रेष्ठ अभिनेता: सिलियन मर्फी (“ओपेनहाइमर”)
  • सर्वश्रेष्ठ अभिनेत्री: एम्मा स्टोन (“पूअर थिंग्स”)
  • सर्वश्रेष्ठ सहायक अभिनेत्री: दा’वाइन जॉय रैंडोल्फ (“द होल्डओवर्स”)
  • सर्वश्रेष्ठ एनिमेटेड फीचर: “द बॉय एंड द हेरॉन”Academy awards 2024 winners

सिलियन मर्फी को परमाणु वैज्ञानिक जे. रॉबर्ट ओपेनहाइमर की भूमिका के लिए सर्वश्रेष्ठ अभिनेता का पुरस्कार मिला। वहीं एम्मा स्टोन ने मनोरोग संबंधी थ्रिलर “पूअर थिंग्स” में अपने अभिनय के लिए सर्वश्रेष्ठ अभिनेत्री का पुरस्कार अपने नाम किया। सहायक भूमिकाओं में दा’वाइन जॉय रैंडोल्फ को “द होल्डओवर्स” में उनके प्रदर्शन के लिए सम्मानित किया गया। एनीमेशन की दुनिया में “द बॉय एंड द हेरॉन” ने सर्वश्रेष्ठ एनिमेटेड फीचर का पुरस्कार जीता।

यह भी पढ़ें:- Sela Tunnel: PM Modi द्वारा सेला सुरंग का उद्घाटन

“ओपेनहाइमर” का दबदबा: Oppenheimer bags Best Picture

क्रिस्टोफर नोलन की बहुप्रतीक्षित फिल्म “ओपेनहाइमर” ने इस वर्ष अकादमी पुरस्कारों में अपना दबदबा बनाया। परमाणु बम के निर्माण में अहम भूमिका निभाने वाले वैज्ञानिक रॉबर्ट ओपेनहाइमर की कहानी पर आधारित इस फिल्म ने न केवल सर्वश्रेष्ठ फिल्म और सर्वश्रेष्ठ निर्देशक का पुरस्कार जीता बल्कि सिलियन मर्फी के दमदार अभिनय को भी सर्वश्रेष्ठ अभिनेता का पुरस्कार दिलाया।

Shares: