आरोपी ने भारतीय सेना की रणनीतिक जानकारी साझा की और पैसे की मांग की

Rajasthan Police ने श्री गंगानगर जिले के एक व्यक्ति को पाकिस्तान स्थित संचालकों के लिए जासूसी करने के आरोप में गिरफ्तार किया है। पुलिस ने बताया कि 22 वर्षीय आनंद राज सिंह नाम के इस शख्स ने भारतीय सेना की रणनीतिक जानकारी पाकिस्तानी एजेंसियों के साथ साझा की और इसके लिए पैसे की मांग भी की।

Rajasthan Police arrested the seller of army uniform
Rajasthan Police arrested the seller of army uniform

ये भी पढ़ें:- मानव विकास सूचकांक: भारत 134वें स्थान पर, पड़ोसी देशों का हाल जानिए

आरोपी सेना की वर्दी बेचता था और उसके सेना छावनी के अंदर भी सूत्र थे (The accused used to sell army uniforms and he also had sources inside the army cantonment.)

पुलिस ने बताया कि आरोपी श्री गंगानगर में सूरतगढ़ आर्मी छावनी के बाहर सेना की वर्दी बेचता था और उसकी सेना की छावनी के अंदर भी सूत्र थे। अपने सूत्रों से जानकारी प्राप्त करने के बाद, वह पाकिस्तान की खुफिया एजेंसियों की महिला संचालकों के साथ उसे साझा कर देता था।

Army uniforms
Army uniforms

आरोपी सोशल मीडिया का इस्तेमाल रणनीतिक जानकारी साझा करने के लिए करता था

अतिरिक्त पुलिस महानिदेशक (खुफिया) संजय अग्रवाल ने बताया कि आरोपी सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म का इस्तेमाल रणनीतिक जानकारी साझा करने के लिए करता था और पिछले कुछ महीनों से पाकिस्तान स्थित संचालकों के संपर्क में था।

आरोपी ने अपनी दुकान बंद कर दी थी और एक फैक्ट्री में काम करने लगा था

आनंद राज सिंह ने कुछ समय पहले अपनी दुकान बंद कर दी थी और एक फैक्ट्री में काम करने लगा था, लेकिन वह पाकिस्तान की खुफिया एजेंसियों के संचालकों के संपर्क में बना रहा। पुलिस उसके पाकिस्तान स्थित संगठनों से जुड़े लिंक और उसके द्वारा साझा की गई जानकारी की जांच कर रही है।

पाकिस्तान स्थित संचालकों द्वारा की जा रही जासूसी गतिविधियों पर राजस्थान पुलिस द्वारा निगरानी की जा रही थी

पाकिस्तानी खुफिया एजेंसियां भारतीय युवाओं को निशाना बना रही हैं (Pakistani intelligence agencies are targeting Indian youth)

भारत में अपनी जासूसी गतिविधियों को अंजाम देने के लिए पाकिस्तानी खुफिया एजेंसियां रणनीतिक पदों पर मौजूद भारतीय युवाओं को निशाना बनाने के लिए जानी जाती हैं।

Pakistan's intelligence agencies
Pakistan’s intelligence agencies

पिछले महीने, मास्को में भारतीय दूतावास के एक कर्मचारी को मेरठ, उत्तर प्रदेश से पाकिस्तान के लिए जासूसी करने के आरोप में गिरफ्तार किया गया था

यूपी एटीएस को “विभिन्न गुप्त स्रोतों से यह खुफिया मिल रही थी कि पाकिस्तानी खुफिया एजेंसी ISI के संचालक, कुछ छद्म नामों वाले व्यक्तियों के माध्यम से, विदेश मंत्रालय के कर्मचारियों को भारतीय सेना से संबंधित रणनीतिक रूप से महत्वपूर्ण जानकारी प्राप्त करने के लिए धन का लालच दे रहे थे, जो भारत की आंतरिक और बाहरी सुरक्षा के लिए खतरा हो सकता है।” मिली सूचना के आधार पर, एटीएस ने सतेंद्र सिवाल को गिरफ्तार किया, जो मास्को में भारतीय दूतावास में सुरक्षा सहायक के रूप में तैनात थे।

Shares: